Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / राशन की दुकानों से वो चीज दिलाएगी योगी सरकार, काला बाजार में भी है जिसकी खूब डिमांड

राशन की दुकानों से वो चीज दिलाएगी योगी सरकार, काला बाजार में भी है जिसकी खूब डिमांड

लखनऊ. कुपोषण (Malnutrition) को जड़ से खत्म करने के लिए तमाम प्रयास किए गए, लेकिन अपेक्षित सफलता अभी तक नहीं मिली। अब यूपी सरकार ने इसके खिलाफ जंग छेड़ दी है। जारी आदेश के अनुसार अब यूपी के राशन की दुकानों पर से फोर्टिफाइड चावल बांटा जाएगा। चावल देश की अधिकतम आबादी का पसंदीदा भोजन है। इसलिए कुपोषण को खत्म करने के लिए इसे हथियार बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में भारत सरकार की फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना का आगाज किया गया है। सबसे पहले चंदौली में फरवरी माह से इसकी शुरुआत होगी, जहां के राशन की दुकानों पर सिर्फ फोर्टिफाइड चावल ही बंटेगा। वहीं इस वर्ष के आखिर तक यूपी की सभी राशन की दुकानों पर यह चावल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश सरकार प्रचार के जरिए लोगों को इसके फायदे बताएगी। कालाबाजी रोकने के लिए जिले-जिले नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।

फोर्टीफाइड चावल की क्या है खासियत-
दरअसल आम तौर पर सामान्य चावल में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है। इन्हीं सामान्य चावल पर ही जरूरी मात्रा में आयरन, विटामिन्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक ही परत का कोट चढ़ाया जाता है, जिसे फोर्टिफाइड चावल कहते हैं। इसी कारण इसे देश में सबसे पौष्टिक चावल माना गया है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी.1, विटामिन बी.12, फोलिक एसिड, आयरन और जिंक की मात्रा होती है, जो शरीर को मजबूत बनाते हैं।

loading...
loading...

Check Also

रिटायरमेंट के बाद मैदान में वापसी किए ये 5 क्रिकेटर, देखें हैरान करने वाली लिस्ट

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, ...