Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सस्ते घर दिलाएगी ये सरकारी स्कीम, किराएदारों के लिए बेहद फायदेमंद

सस्ते घर दिलाएगी ये सरकारी स्कीम, किराएदारों के लिए बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण देश में लाखों श्रमिकों और शहरी गरीबों के बड़े पैमाने पर किराए का घर खाली करना पड़ा। क्योंकि रोजगार छिनने के चलते उनके पास पैसा नहीं बचे। जबकि मकान मालिक को किराया चुकाना था। मजबूरन लोगों को अपने गांव लौटना पड़ा। मगर अब प्रवासियों को दोबारा शहर की ओर रुख करना तेज हो गया। मगर सीमित तनख्वाह में ज्यादा किराया कैसे चुकाए ये एक समस्या है। ऐसे वर्ग के लोगों की दिक्कत दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम (Affordable Rental Housing Complexes Scheme) शुरू की है। जिसमें गरीब तबके के लोगों को सस्ते किराये (House on Rent) पर आवास की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं उन्हें मुफ्त राशन भी दिया जाएगा।

इस स्कीम को आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत चलाया जा रहा है। योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में काम करने वाले गरीबों और मजदूरों को उनके कार्यक्षेत्रों के आस-पास कम बजट में रहने के लिए किराए पर घर उपलब्ध कराया जाएगा। इससे उनकी कमाई का काफी हिस्सा बचेगा। जिससे वे अपनी दूसरी जरूरतें पूरी कर सकें। इस स्कीम से किराएदारों और मकान मालिकों के बीच होने वाले झगड़े की दिक्कत भी दूर होगी। ऐसे किराए के घर तैयार करने के लिए सरकार ने खाली आवासीय परिसरों को इसमें तब्दील करने को कहा है। यहां रहने वालों का इसके लिए 25 साल का कंसेशन अग्रीमेंट भी तैयार किया जाएगा।

3.5 लाख श्रमिकों को मिलेगा फायदा
रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम के शुरुआती दौर में इससे करीब 3.5 लाख मजदूरों को फायदा मिलने की उम्मीद है। किराए के घर में रहने के दौरान उन्हें मूलभूत सुविधाओं की दिक्कतें न हो इसके लिए सरकार 24 घंटे पानी की सुविधा दिए जाने, सीवर, सैनिटेशन, रोड तैयार कराने एवं बिजली उपलब्ध कराने जैसे अन्य मसलों पर काम कर रही है।

अनाज भी बांटेंगे
जरूरतमंदों को रहने के लिए छत देने के अलावा सरकार उन्हें राशन भी उपलब्ध कराएगी। इस योजना में शामिल लोगों को वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम का भी लाभ मिल सकेगा। कोरोना काल के चलते नवंबर महीने तक गरीबों को फ्री में राशन बांटा जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

‘आज तक’ के बाद ‘इंडिया न्यूज़’ के रिपोर्टर को भी भगाए किसान, ‘गोदी मीडिया’ मुर्दाबाद के लगाए नारे

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आंदोलन को लेकर देश ...