Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / किसान आंदोलन के चलते ट्रेन नहीं पकड़ पाने वाले मुसाफिरों का पूरा पैसा होगा रिफंड

किसान आंदोलन के चलते ट्रेन नहीं पकड़ पाने वाले मुसाफिरों का पूरा पैसा होगा रिफंड

Indian Railways News: गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान आंदोलन के हिंसक हो जाने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गई. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को अपनी कई सर्विस बंद करनी पड़ी. ज्यादातर रास्ते बंद होने और खुले हुए रास्तों में लंबा जाम होने से जरूरी काम से निकले लोग अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाए.

बहुत से लोगों ने आज दिल्ली से बाहर जाने के लिए ट्रेन की टिकट (Train Ticket) बुक कराई हुई थी, लेकिन वे स्टेशन नहीं पहुंच पाए. जो लोग आंदोलन के चलते अपनी ट्रेन नहीं पकड़ पाए, उनके लिए उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने बड़ी राहत दी है. रेलवे ने कहा है कि किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के चलते जो लोग दिल्ली के स्टेशनों पर नहीं पहुंच पाए और अपनी ट्रेन नहीं पकड़ पाए, उन्हें उनकी टिकट का पूरा रिफंड दिया जाएगा.

केवल 9 बजे तक की गाड़ियों के लिए मिलेगा रिफंड (Train Ticket refund)

उत्तर रेलवे ने बताया है कि ये रिफंड दिल्ली क्षेत्र के सभी स्टेशनों से रात 9 बजे तक प्रस्थान करने वाली ट्रेनों की टिकट पर दिया जाएगा. रेलवे ने कहा है कि जो लोग अपनी ट्रेन नहीं पकड़ पाए हैं, वे रिफंड के लिए अप्लाई कर दें.

हिंसक हुआ आंदोलन (Kisan Andolan)
बता दें कि  गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के मौके पर किसानों ने ट्रैक्टर रैली (Farmers Tractor Rally) का आयोजन किया था. पिछले 2 महीनों से शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा किसानों का आंदोलन आज ट्रैक्टर रैली के दौरान अचानक हिंसक हो उठा. किसान आंदोलन के हिंसक हो जाने से दिल्ली की कानून और ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरह से चौपट हो गई.

दिल्ली की सड़कों पर फर्राटा भरते ट्रैक्टर और उनके पीछे लाठी लेकर दौड़ते सुरक्षाकर्मी नजर आ रहे थे. कई स्थानों पर किसानों और सुरक्षाकर्मियों की बीच झड़प भी हुई. किसान तमाम सुरक्षा घेरों को ध्वस्त करते हुए लाल किले पर जा पहुंचे और वहां अपना झंडा लहराया.

ठप की इंटरनेट सेवाएं (Internet Services Suspended)
किसानों के आंदोलन के चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के राजधानी के कई रास्ते बंद करने पड़े. इतना ही नहीं दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों की इंटरनेट सेवाएं भी ठप कर दी गईं. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने कई स्टेशन बंद कर दिए. लेकिन शाम को डीएमआरसी (DMRC) ने द्वारका से नजफगढ़ को जोड़ने वाली ग्रे लाइन पर अपनी सेवाओं को बहाल कर दिया है. ग्रे लाइन पर स्थित सभी मेट्रो स्टेशनों के गेट खोल दिए गए और यहां लोगों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई.

पुलिस और सुरक्षा बलों ने किसानों को कंट्रोल करने के लिए कहीं लाठी चार्ज किया तो कहीं आंसू गैस के गोले दागे. कहीं-कहीं से वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया. पूरे घटनाक्रम में एक किसान की मौत हो गई. कई किसान और पुलिसकर्मी बुरी तरह से जख्मी हो गए.

loading...
loading...

Check Also

सनसनीखेज वारदात : चेन स्नैचिंग का विरोध करने पर महिला की हत्या, CCTV में कैद हुई घटना

उत्तर-पश्चिम दिल्ली के आदर्श नगर में चेन स्नैचिंग के दौरान एक 25 वर्षीय महिला की ...