Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी हैं ये कागज, न बने तो यहां करें शिकायत

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी हैं ये कागज, न बने तो यहां करें शिकायत

कोरोना संकट (Coronavirus) में सरकार ने आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) शुरू की है. इसके तहत 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत लोन देने का ऐलान किया था. कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों के लिए KCC स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMSYM) से लिंक कर दिया गया है.

पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर KCC फार्म दिया गया है. इसमें साफ निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लें और उसके आधार पर ही लोन दें. KCC बनवाने के लिए Aadhaar card, Pan और फोटो ली जाएगी. साथ ही एक शपथ पत्र देना होगा जिसमें यह बताना होगा कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया. मौजूदा समय में लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय केसीसी खाते हैं.

कहां से बनेगा
को-ऑपरेटिव बैंक
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ इंडिया
इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया

डाउनलोड करें फॉर्म
किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट में फॉर्मर टैब की दाईं तरफ डाउनलोड किसान क्रेडिट फार्म (Download KKC Form) का विकल्प दिया है. यहां से फॉर्म को प्रिंट करें और भरकर नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं. सरकार ने कार्ड की वैलिडिटी पांच साल रखी है. इसकी शिकायत के लिए भी पोर्टल बना है. Umang ऐप पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

केसीसी पर ब्याज
KCC से किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराया जाता है. वैसे तो लोन पर ब्याज दर 9 फीसदी है, लेकिन केसीसी पर सरकार दो फीसदी की सब्सिडी देती है. इस तरह केसीसी पर किसान को 7 फीसदी की दर से लोन मिलता है. इसमें भी किसान अगर समय से पहले लोन चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक की और छूट मिलती है. यानि कुल ब्याज 4 फीसदी रह जाता है.

loading...
loading...

Check Also

1 दिसंबर से करोड़ों किसानों के खातों में आएंगे हजारों रुपए, लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें!

मोदी सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के अन्नदाताओं के खातों ...