Thursday , March 4 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / किसान ट्रैक्टर रैली में हिंसा के बाद Twitter की बड़ी कार्रवाई, 550 अकाउंट को किया सस्पेंड

किसान ट्रैक्टर रैली में हिंसा के बाद Twitter की बड़ी कार्रवाई, 550 अकाउंट को किया सस्पेंड

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा (Delhi Farmers Violence Tractor Rally) के बाद सरकार और प्रशासन लगातार कार्रवाई जुटे हुए हैं। इस बीच माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी इस मामले में सख्त कदम उठाते हुए अपने प्लेटफॉर्म से करीब 550 अकाउंट सस्पेंड (Twitter Suspends 550 Accounts) कर दिया है। ट्विटर ने इसके साथ ही उन ट्वीट्स को भी लेबल किया जो भ्रामक और छेड़छाड़ कर मीडिया पॉलिसी के उल्लंघन में पाए गए थे।

कंपनी ने इसलिए की ये कार्रवाई
ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने हिंसा, दुर्व्यवहार और धमकियों के साथ-साथ उकसावे वाले ट्वीट्स और कमेंट्स को लेकर ये कार्रवाई की है। हमारी कोशिश यही है कि इस प्लेटफॉर्म पर अच्छी बातचीत हो, लेकिन जो भी इननियमों का उल्लंघन करते हैं तो उनके खिलाफ ऐसे कदम उठाना जरूरी हो जाती है।’

‘गलत और भ्रामक ट्वीट्स को किया गया लेबल’
प्रवक्ता ने कहा, ‘तकनीक और मानवीय समीक्षा के आधार पर ट्विटर ने बड़े पैमाने पर ये कार्रवाई की है। इसमें सैकड़ों अकाउंट से किए गए ट्वीट्स भ्रामक और झूठे पाए गए, जिसकी वजह से कंपनी के नियमों का उल्लंघन किए जाने के चलते उनके खिलाफ कदम उठाया गया। ऐसे ही 550 ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया। ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि हम हर स्थिति पर बारीकी से नजर रखते हैं और सतर्क रहते हैं। इसके साथ ही हम सभी को इस बात के लिए उत्साहित करते रहते हैं कि नियमों का उल्लंघन करने वाले भड़काऊ ट्वीट को वो रिपोर्ट करें।

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई थी हिंसा
दरअसल, गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को दिल्ली में किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाला, लेकिन इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई। कई जगह पर भारी हिंसा भी देखने को मिली। जिसमें करीब 300 से ज्यादा पुलिसकर्मियों के घायल होने की भी खबर है। इस हंगामे के दौरान दिल्ली के सीमावर्ती कुछ इलाकों में इंटरनेट की सेवाएं भी प्रभावित हुई थीं। इसी हंगामे के एक दिन बाद ट्विटर ने इस मामले से संबंधित गलत और भ्रामक ट्वीट किए गए करीब 550 अकाउंट पर कार्रवाई की है।

loading...
loading...

Check Also

हाथरस गोलीकांड: पुलिस ने मुख्य आरोपी गौरव पर रखा एक लाख रुपए का इनाम

हाथरस हाथरस के सासनी थाना क्षेत्र के नौजरपुर गांव में एक किसान की गोली मारकर ...