Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / खेल / किस्मत वाला कप्तान : 4 मौके जब अपने साथी खिलाड़ियों के लिए गुडलक लाए धोनी

किस्मत वाला कप्तान : 4 मौके जब अपने साथी खिलाड़ियों के लिए गुडलक लाए धोनी

थाला रिटायर हो गए हैं. अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नीली जर्सी में कभी माही नहीं दिखेंगे. एमएस धोनी सीमित ओवर क्रिकेट के सबसे महान मैच विनर खिलाड़ियों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में भारत के आईसीसी द्वारा आयोजित सभी ट्रॉफी जीती हैं. इसके अलावा भी धोनी ने व्यक्तिगत तौर पर भी कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाये हैं. लेकिन आज इस लेख में हम 4 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिनके वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए एमएस धोनी बेहद लकी साबित हुए हैं.

1) सचिन तेंदुलकर का वनडे में दोहरा शतक(2010)

Feb 24, 2010: When 'Superman' Sachin Tendulkar scored double ton ...

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 2010 में ग्वालियर के मैदान पर साउथ अफ्रीका के मजबूत गेंदबाजी अटैक के विरुद्ध वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक लगाया था. इस मैच में धोनी ने 41.1 ओवर में यूसुफ पठान के 36 रनों के स्कोर पर बल्लेबाजी करने आये थे.

मैच में सचिन ने 147 गेंदों पर 25 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी, हालाँकि उनकी पारी के दौरान धोनी की अहम भूमिका रही, इस मैच में धोनी ने सिर्फ 35 गेंदों पर नाबाद 68 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिसके कारण अंत में सचिन खुलकर खेल पाए थे.

2) रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे में दोहरा शतक(2013)

Rohit reflects on his maiden ODI double ton; says he always wants ...

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 2013 में 7 वनडे मैचों की सीरीज के फाइनल मुकाबले में बैंगलोर के मैदान पर अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था. जिस समय रोहित ने अपना दोहरा पूरा किया था जब नॉन स्ट्राइकर एंड पर एमएस धोनी उन्हें लगातार दोहरा शतक लगाने के लिए प्रेरित कर रहे थे.

रोहित ने इस मैच में 158 गेंदों पर 16 छक्कों की मदद से 209 रनों की पारी खेली थी जबकि धोनी ने सिर्फ 38 गेंदों पर 62 रनों की तूफानी पारी खेली थी.

3) युवराज सिंह के 6 छक्के(2007)

Yuvraj Singh recalls 6 sixes in 2007 World T20, reveals chat with ...

युवराज सिंह अन्तराष्ट्रीय टी20 में 6 छक्के लगाने वाले विश्व के अकेले बल्लेबाज हैं. युवी ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में इंग्लैंड के विरुद्ध स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया. युवी ने जब ये कारनामा किया था तब भी नॉन स्ट्राइकर एंड पर एमएस धोनी मौजूद थे.

4) सचिन तेंदुलकर का 50वां टेस्ट शतक(2010)

Page 3 - 5 times when MS Dhoni was at the non-striker's end during ...

टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाना प्रत्येक बल्लेबाज का सपना होता हैं हालाँकि सचिन ने ये कारनामा 51 बार किया हैं. सचिन ने 2010 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध सेंचूरियन के मैदान पर अपने टेस्ट करियर का 50वां सैंकड़ा लगाया था. इस पारी में सचिन ने 241 गेंदों पर 13 चौक और एक छक्के की मदद से नाबाद 111 रन बनाये थे.

सचिन ने जब ये उपलब्धि हासिल की थी जब विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी नॉन स्ट्राइकर एंड पर मौजूद थे, इस मैच में धोनी ने सिर्फ 106 गेंदों पर 90 रनों की तूफानी पारी खेली थी.

loading...
loading...

Check Also

गुजरात में कोरोना मरीज की ऑटोप्सी में चौंकाने वाला खुलासा, पत्थर की तरह हो गए थे फेफड़े !

गुजरात के राजकोट में शुरू हुए देश के दूसरे कोविड ऑटोप्सी सेंटर में अब तक ...