Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में कब और कितने चरण में होंगे पंचायत चुनाव, किस दिन घोषित होंगी तारीखें, जानिए

यूपी में कब और कितने चरण में होंगे पंचायत चुनाव, किस दिन घोषित होंगी तारीखें, जानिए

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं मार्च या अप्रैल में हो सकती हैं। फिलहाल यह तय है कि परीक्षाएं फरवरी में प्रस्तावित पंचायत चुनाव के बाद ही होंगी। बोर्ड परीक्षाओं को कराए जाने की तैयारियों और तारीखों पर फैसला लेने के लिए 10 दिन बाद बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में चर्चा के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

यूपी में पंचायत चुनाव होने हैं। वहीं दूसरी तरफ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं भी होनी हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए पंचायत चुनाव के प्रस्तावित कार्यक्रम का इंतजार हो रहा है। वहीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें भी आनी हैं। एक ही समय पर दोनों आयोजन होने के कारण इस पर चर्चा की जानी है क्योंकि बोर्ड परीक्षाएं और पंचायत चुनाव एकसाथ संभव नहीं है।

इसलिए एक साथ नहीं हो सकते चुनाव और परीक्षाएं
अधिकारियों ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए गांव के स्कूलों को केंद्र बनाया जाता है। स्कूलों में केंद्र बनाने के साथ ही स्कूलों के टीचरों की ड्यूटी भी चुनाव में लगाई जाती है। ऐसे में पंचायत चुनाव और बोर्ड परीक्षाएं एकसाथ संभव नहीं हैं। इसलिए फैसला लिया गया है कि पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी।

14 जनवरी को होगी बैठक
डेप्युटी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा के लिए 14 जनवरी को बैठक बुलाई गई है। इस बैठक के बाद बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम तय करके घोषित किया जाएगा। पंचायत चुनाव आगे नहीं बढ़ाए जा सकते, इसलिए बोर्ड परीक्षाएं चुनाव के बाद कराई जाएंगी।

5 जनवरी आवेदन की तारीख
आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि भी बढ़ाकर 5 जनवरी, 2021 की गई है। इस बार हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा में नकल पर लगाम लगाने की कड़ी तैयारी की गई है। दागी स्कूलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। यूपी के 27,832 स्कूलों में से 22,172 स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए चयन किया गया है।

हटेंगे ग्राम प्रधानों के बोर्ड
पंचायत चनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही ग्राम प्रधानों के नाम के बोर्ड हटवाए जाएंगे। जिला पंचायत राज विभाग की तरफ से इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए त्रिस्तरीय पंचायत के चार पदों के लिए होने वाले चुनाव के बैलेट पेपर अलग-अलग रंग के होंगे। पंचायत चुनाव के तारीखों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है।

22 जनवरी को वोटर लिस्ट का प्रकाशन
आपको बता दें कि 25 दिसंबर 2020 को ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो चुका हैं। पंचायत चुनाव में जिला पंचायत से लेकर ग्राम पंचायत तक के बैलेट पेपर चार रंग के होंगे। हर पद के अलग बैलेट पेपर होंगे। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, प्रधान के लिए हरा, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग के बैलेट पेपर होगा।

ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के वोट एक मतपेटी में और जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य के वोट एक मतपेटी में डाले जाएंगे। 22 जनवरी को पंचायत चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट का प्रकाशन होगा।

loading...
loading...

Check Also

नागोर बस हादसा : आग और करंट के बीच कांच तोड़ पहले खुद निकला दर्शन, फिर 2 बहनों को बचाया

जालोर में शनिवार रात करंट की चपेट में आने से बस में आग लगने के ...