Saturday , July 4 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना-काल में अगर आपको भी चाहिए 4000 रुपए, तो 30 जून से पहले यहां रजिस्ट्रेशन करा लें

कोरोना-काल में अगर आपको भी चाहिए 4000 रुपए, तो 30 जून से पहले यहां रजिस्ट्रेशन करा लें

देशभर में किसानों की स्थिति को दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. योजना के तहत कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को सीधे नगद का लाभ मिल सकेगा. किसान जरूरत पड़ने पर बिना किसी कर्ज के साथ अपनी खेती-बाड़ी संभाल सके, इसी उद्देश्य के साथ इस योजना की शुरूआत की गई है. इसके तहत सरकार से 6000 रुपये सालाना की रकम 2000 रुपये की तीन किस्तों में हर 4 महीने पर उन्हें दी जाती है.

आपको बता दें कि देश के 9 करोड़, 87 लाख 46 हजार किसान (Farmer) इस स्कीम में रजिस्टर्ड हो चुके हैं. अगर आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो तो 30 जून से पहले रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें. ऐसा इसलिए क्योंकि पीएम किसान स्कीम के तहत अगली किस्त 1 अगस्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर हो जाएगी.

इसमें फायदा ये होगा कि अगर 30 जून तक पीएम किसान योजना में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो इस साल की दोनो किस्त यानी 4000 रुपये आपके खाते में आ जाएंगी. पीएम किसान के तहत जो नियम हैं, अगर आप जून में आवेदन करते हैं और यह स्वीकार हो जाता है तो अगली 2 किस्त आपको मिल जाएगी.

स्कीम का फायदा उठाने के लिए चाहिए होंगे ये डाक्यूमेंट और देनी होगी ये जानकारियां

  • नाम और उम्र
  • जेंडर और कटेगिरी (SC/ST)
  • बैंक खाता नंबर और IFSC कोड
  • मोबाइल नंबर
  • आधार नंबर की सही जानकारी (आसाम, मेघालय, J&K और लद्दाख जैसे राज्यों को छोड़कर जहां ज्यादातर नागरिकों को आधार नंबर जारी नहीं हुए हैं.
  • यहां आधार की जानकारी देने के लिए अभी कुछ दिनों की छूट है.) ऐसे राज्यों में जिनके पास आधार है, उनसे इनकी जानकारी ली जा रही है. लेकिन जिनके पास नहीं है, उन्हें राज्य या केंद्र से मिला कोई अल्टरनेट वैलिड डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए देना होगा. आधार एनरॉलमेंट नंबर भी मान्य है.
  • इस कंडीशन में ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड भी मान्य होगा.

ऐसे होगा योजना में रजिस्ट्रेशन

  • सबसेपहले आपको इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको FARMER CORNERS का विक्लप दिखाई देगा, उस पर जाने के बाद आपको NEW FARMER REGISTRATION के विक्लप पर क्लिक करना होगा। मदद के लिए आप नीच चित्र भी देख सकते हैं।” alt=”” aria-hidden=”true” />
  • इसके बाद आपके सामने एक नई विन्डो खुल जाएगी, जिसमें आपसे आधार कार्ड और कैपचा डालने को कहा जाएगा। फिर आपको क्लिक हेयर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएंगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कराया जा रहा है तो लिखा होगा कि ‘RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’इसपर आपको YES करना होगा।” alt=”” aria-hidden=”true” />
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म को पूरा भरना होगा। ध्यान रहे सभी जानकारी सही से भरी गई हो। जानकारी भरने के बाद आपको सेव करने के विक्लप पर क्लिक करना होगा।” alt=”” aria-hidden=”true” />
  • इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमे आपसे जमीन के दस्तावे जो से संबंधित जानकारी भरी होगी। इसमें खसरा नंबर और खाता नंबर दर्ज करना होगा।” alt=”” aria-hidden=”true” />
  • इसके बाद आपको सेव के विक्लप पर क्लिक करना होगा, और इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रिफरेन्स नंबर संभाल कर रखें

ऐसे होती है लाभ पाने वालों की पहचान
केंद्र ने राज्य/UT सरकारों को “मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली” का उपयोग करने के लिए कहा है ताकि लाभार्थियों की पहचान की जा सके और पीएम-किसान पोर्टल पर परिवार के विवरण अपलोड होने के बाद उनके खाते में पैसे भेजें जा सकें. इसमें कहा गया है कि पात्र लाभार्थी किसानों की पहचान करने और पीएम-किसान पोर्टल पर उनका विवरण अपलोड करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से राज्य सरकारों की है.

एक बार आवेदन करने के बाद राज्य/UT सरकारों को उस बारे में जांच करने का अधिकार है. सब कुछ सही पाए जाने पर ही इस योजना के तहत लाभ का हकदार माना जाता है.

 

Check Also

रिटायर्ड सैन्य अफसर ने अर्नब गोस्वामी के चैनल पर LIVE डिबेट में पैनलिस्ट को कहा मादर***, देखें वायरल Video

मशहूर पत्रकार और एंकर अर्नब गोस्वामी के टीवी चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ के टीवी डिबेट का ...