Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना की तीसरी लहर से हरियाणा-मुंबई में स्कूल बंद, जानें आपके राज्य की खबर

कोरोना की तीसरी लहर से हरियाणा-मुंबई में स्कूल बंद, जानें आपके राज्य की खबर

अनलॉक की प्रक्रिया के तहत छूट मिली तो कई राज्यों ने कोरोना गाइडलाइन के पालन और सतर्कता के दावे के साथ दोबारा स्कूल खोले। हालांकि अब बच्चों और टीचर तक कोरोना संक्रमण पहुंचने से सरकार और प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए हैं। इस वजह से कई राज्यों में स्कूलों को दोबारा बंद करने का फैसला लिया जा रहा है। वहीं मुंबई ने फिलहाल इस साल स्कूल न खोलने का फैसला किया है।

कर्नाटक में नहीं खुलेंगे स्कूल

इसी तरह कर्नाटक में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह फिलहाल स्कूल खोलने के फैसले को टाल दिया गया है। यहां 17 नवंबर से डिग्री और पोस्टग्रैजुएट कॉलेज खोले गए हैं। उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वनाथ नारायण का कहना है कि कॉलेज में छात्रों की उपस्थिति की संख्या के आधार पर ही स्कूल खोलने का फैसला लिया जाएगा।

उत्तराखंड में बंद हुए स्कूल

उत्तराखंड में भी स्कूल खुलने के 5 दिन बाद ही 6 नवंबर को 84 स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था। यहां पौड़ी गढ़वाल जिले के 23 स्कूलों के 80 शिक्षकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि यहां पांच दिनों के लिए स्कूल बंद किए गए थे ताकि उन्हें साफ करके फिर से खोला जा सके।

​गुजरात में अब 23 नवंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल

गुजरात में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से स्कूल खोलने की डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। फिलहाल अगले आदेश तक गुजरात में सभी सरकारी और प्राइवेट शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे। बता दें कि गुजरात में पहले 23 नवंबर से स्कूल खोलने की तैयारी थी लेकिन यहां एक बार फिर कोरोना के नए मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में सरकार और शिक्षा विभाग स्कूल खोलने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करते हुए इसे अगले आदेश तक टाल दिया है।

​हरियाणा में 150 से अधिक छात्रों को कोरोना, बंद हुए स्कूल

हरियाणा के तीन जिलों में 150 से अधिक स्कूली छात्रों के कोरोना पॉजिटिव निकलने की वजह से शैक्षिक संस्थानों को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।अधिकारियों ने बताया कि 9 वीं से 12वीं के कोरोना संक्रमित सभी छात्रों की सेहत स्थिर है और उनमें से अधिकतर होम आइसोलेशन में हैं। रेवाड़ी जिले के 13 स्कूलों में 91 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए जबकि जींद के कई स्कूलों में कुल 30 छात्र और 10 टीचरों को संक्रमण हुआ।

यूपी में 23 नवंबर से स्कूल खुलेंगे

योगी सरकार ने 23 नवंबर से उत्तर प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। लेकिन इसके लिए एक अनिवार्य शर्त भी रखी गई है। जिसके मुताबिक शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी सूरत में 50% से अधिक नहीं होगी। यानी सिर्फ आधे छात्र ही अपने-अपने कैंपस जाकर क्लास में शामिल हो सकेंगे वहीं बाकी छात्र पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई करते रहेंगे।

​मिजोरम में 15 छात्र कोरोना पॉजिटिव, बंद हुए स्कूल

मिजोरम में भी दो प्राइवेट स्कूलों में 15 स्कूली छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। संक्रमण के खतरे को देखते हुए मिजोरम सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया। यहां 16 अक्टूबर को 10वीं और 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोले गए थे। लेकिन राज्य में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से स्कूल फिर से बंद करने के आदेश दिए गए।

​मुंबई में इस साल नहीं खुलेंगे स्कूल

मुंबई में पहले 23 नवंबर से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू होने वाली थीं लेकिन फिलहाल कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, बीएमसी के क्षेत्राधिकार में आने वाली सभी स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। मुंबई में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने की वजह से यह फैसला लिया है। अब 23 नवंबर से स्कूल नहीं खुलेंगे।

9

loading...
loading...

Check Also

टीम इंडिया की जर्सी पर क्यों बने हैं ये 3 सितारे, बड़े-बड़े फैन्स भी वजह नहीं जानते!

भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह माना जाता है और प्रशंसक केवल खेल ...