Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना को हराना है : भारत को मिली बहुत बड़ी कामयाबी, जानकर दिल खुश हो जाएगा

कोरोना को हराना है : भारत को मिली बहुत बड़ी कामयाबी, जानकर दिल खुश हो जाएगा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( covid-19 updates ) के खिलाफ जंग में भारत में भले ही तेजी से नए केस सामने आ रहे हों, लेकिन देश का प्रदर्शन काफी शानदार है। कोरोना वायरस को काबू में लाने के लिए अपनाए जा रहे तमाम उपायों के चलते भारत की COVID-19 मृत्यु दर ( Coronavirus Mortality Rate ) दुनिया में सबसे कम 1.58 प्रतिशत में से एक है। जबकि एक्टिव केस मामलों का केवल 22.2 प्रतिशत हैं। यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( Ministry of Health and Family Welfare ) ने दी।

राजधानी में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के रिकवर्ड केस (ठीक हो चुके मरीज), एक्टिव केस (Coronavirus Active Case ) की तुलना में 3.4 गुना अधिक हैं। जबकि देश में कोरोना वायरस मरीजों का रिकवरी रेट ( corona patients recovery rate ) अब बढ़कर 75 प्रतिशत से अधिक हो गया है।

भूषण ने कहा, “भारत में COVID-19 मृत्यु दर ( mortality rate in india ) 1.58 प्रतिशत है जो दुनिया में सबसे कम में से एक है। पिछले 24 घंटों में एक्टिव केस की संख्या में 6,423 की कमी आई है। एक्टिव केस कोरोना वायरस के कुल मामलों का केवल 22.2 प्रतिशत हैं। 25 अगस्त तक देश में 3.68 करोड़ कोरोना वायरस के सैंपल टेस्ट किए गए हैं। देश में सक्रिय मामलों की तुलना में रिकवर्ड केस 3.4 गुना अधिक हैं। रिकवरी की दर अब 75 प्रतिशत से अधिक हो गई है।”

उन्होंने कहा कि अगस्त के पहले सप्ताह में सात दिन तक रोलिंग औसत के आधार पर सकारात्मकता का प्रतिशत 11 प्रतिशत था जो अब घटकर आठ प्रतिशत हो गया है। हालांकि टेस्टिंग की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, लेकिन कोविड-19 की सकारात्मकता दर में लगातार गिरावट देखने को मिली है।” भूषण ने कहा कि प्रति दिन प्रति मिलियन टेस्टिंग धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा 1 अगस्त को प्रति दिन 363 परीक्षणों से अब प्रति मिलियन में 600 से अधिक परीक्षण प्रति मिलियन से अधिक हो गया है।

अगर बात करें भारत में कोरोना वायरस केस की तो बीते 24 घंटों में देश में 60,975 कुल नए केस सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर देश में अब कुल केस की संख्या 31,67,323 ( Coronavirus Cases in India ) पहुंच गई है। वहीं, अच्छी बात यह है कि इनमें से 24,04,585 मरीज रिकवर हो चुके हैं। बीते 24 घंटों के भीतर देश में रिकवर मरीजों की संख्या 66,550 है।

इसके अलावा देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 7,04,348 है। हालांकि बीते 24 घंटों में 848 लोगों की नई मौत के साथ देश में अब तक इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या ( Coronavirus Deaths ) बढ़कर 58,390 पहुंच चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में 70 फीसदी से ज्यादा लोग पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित थे।

loading...
loading...

Check Also

ड्रग्स केस में शुरु हुई ‘तीसरे चरण’ की जांच, NCB के रडार पर अब बॉलीवुड के 10 बड़े नाम

न्यूज चैनल रिपब्लिक टीवी ने एक बड़ा दावा किया है। चैनल के मुताबिक सुशांत सिंह ...