Friday , October 30 2020
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना : जुलाई 2021 तक 20% आबादी को वैक्सीन देने का प्लान बनाई सरकार, सवाल ये कि लगेगी कौन सी?

कोरोना : जुलाई 2021 तक 20% आबादी को वैक्सीन देने का प्लान बनाई सरकार, सवाल ये कि लगेगी कौन सी?

भारत सरकार को अगले साल की शुरुआत तक कोविड-19 का टीका हासिल हो जाने की उम्‍मीद है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ लोगों को टीका लगाने का प्‍लान है। उन्‍होंने बताया कि सरकार वैक्‍सीन के ट्रायल पर नजर बनाए हुए है और फिलहाल टीकाकरण अभियान की रूपरेखा तैयार की जा रही है। हर्षवर्धन ने यह तो कह दिया कि जुलाई तक भारत की लगभग 1/5 आबादी को कोरोना का टीका लग जाएगा। मगर उन्‍होंने यह नहीं बताया कि कौन सा टीका मंजूर होगा। आधिकारिक अपडेट यही है कि भारत में तीन वैक्‍सीन ऐसी हैं जो ट्रायल से गुजर रही हैं। आइए जानते हैं कि देश में कोविड-19 वैक्‍सीन का ताजा स्‍टेटस क्‍या है।

स्‍वदेशी Covaxin का फेज 2 ट्रायल जारी

ICMR-NIV ने भारत बायोटेक के साथ मिलकर COVAXIN तैयार की है। इसका पहले दौर का ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है जबकि दूसरे चरण का ट्रायल जारी है। जानवरों पर ट्रायल में यह वैक्‍सीन इम्‍युन रेस्‍पांस ट्रिगर करने में कामयाब रही थी।

सीरम इंस्टिट्यूट कर रहा कोविशील्‍ड का ट्रायल

ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और अस्‍त्राजेनेका ने मिलकर यह वैक्‍सीन तैयार की है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने इसे भारत में लाने के लिए अस्‍त्राजेनेका से करार किया है। ICMR के कोविड वैक्‍सीन पोर्टल के मुताबिक, फिलहाल इस वैक्‍सीन का फेज 2 ट्रायल चल रहा है।

ZyCoV-D के नतीजे भी जगा रहे उम्‍मीद

भारत में ट्रायल से गुजर रही तीसरी वैक्‍सीन है ZyCoV-D, जिसे जायडस कैडिला ने बनाया है। ZyCoV-D का भी फेज 2 ट्रायल चल रहा है। अगर तीनों वैक्‍सीन के ट्रायल में कोई दिक्‍कत नहीं आती तो ये अगले साल की शुरुआत तक उपलब्‍ध हो सकती हैं।

विदेशी कंपनियों से भी हुई है डील

भारत में वैक्‍सीन डेवलपमेंट के अलावा विदेश में ट्रायल से गुजर रहे टीकों पर भी नजर है। भारतीय कंपनियों ने प्रमुख वैक्‍सीन निर्माताओं से समझौते किए हैं। SII ने अस्‍त्राजेनेका के अलावा अमेरिकी कंपनी Novavax से भी वैक्‍सीन के लिए टाईअप किया है। Dr Reddy’s Laboratories रूस की Sputnik V वैक्‍सीन को भारत लाने की तैयारी में है। वहीं, बायोलॉजिकल ई ने Johnson & Johnson से उसकी वैक्‍सीन की डील की है।

loading...
loading...

Check Also

नीतीश के ‘7 निश्चय’ से कन्नी क्यों काट रहे मोदी, पर्दे के पीछे क्या है BJP की रणनीति?

पटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दूसरी बार बिहार विधानसभा चुनाव में प्रचार को पहुंचे। ...