Tuesday , September 22 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना ने जेब काटी : दिल्ली में हर व्यक्ति को 87 हजार का नुकसान, आपके राज्य में कितना?

कोरोना ने जेब काटी : दिल्ली में हर व्यक्ति को 87 हजार का नुकसान, आपके राज्य में कितना?

नई दिल्ली. आपकी जेब पर कोरोना वायरस ने कितना असर डाला? हो सकता है कि आप कहें कि कुछ नहीं। या ये भी कह सकते हैं कि हमारी नौकरी चली गई। लेकिन, इस कोरोना की वजह से आपकी जेब पर जो असर पड़ा है, वो आपको शायद पता भी नहीं चल सका। अगर आप भी उन्हीं में से हैं, जिसको इस बारे में पता नहीं चला, तो आपको बता दें कि कोरोनावायरस ने आपकी जेब पर 27 हजार रुपए का असर डाला है। ये हवा-हवाई बात नहीं है, बल्कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की रिपोर्ट में ये फैक्ट सामने आए हैं।

17 अगस्त को एसबीआई की एक रिपोर्ट आई थी। इस रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोनावायरस की वजह से राज्य सरकारों को 38 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान होने का अनुमान है। ये नुकसान कितना बड़ा है, इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि नुकसान की रकम सभी राज्यों की कुल जीडीपी का करीब 17% है।

जिन राज्यों में कोरोनावायरस के मामले सबसे ज्यादा हैं, वहां सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। जैसे महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के करीब 7 लाख मामले हो गए हैं। इस वजह से सबसे ज्यादा नुकसान भी यहीं होगा। महाराष्ट्र को इस साल जीडीपी में 5.39 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो सकता है। यानी कोरोना से जितना नुकसान इस साल हो सकता है, उसमें से 14.2% अकेले महाराष्ट्र में होगा।

देश के हर व्यक्ति को 27 हजार रुपए का नुकसान
कोरोनावायरस की वजह से राज्य की जीडीपी को 38 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान होने का डर है, लिहाजा इसका असर यहां रह रहे लोगों की जेब पर भी पड़ेगा। देश के हर व्यक्ति को कम से कम 27 हजार रुपए का नुकसान होने की आशंका है।

जिस महाराष्ट्र की जीडीपी को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है, वहां के हर व्यक्ति 38 हजार 841 रुपए का नुकसान होने का अंदेशा है। जबकि, दिल्लीवालों के लिए ये आंकड़ा और भी ज्यादा है। हर दिल्लीवाले को 87 हजार 223 रुपए का नुकसान हो सकता है।

हालांकि, जिन राज्यों की आबादी कम है, वहां के लोगों की जेब पर असर भी ज्यादा पड़ने वाला है। जैसे कोरोना की वजह से गोवा की जीडीपी को 16 हजार 518 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। इस वजह से गोवा में रहने वाले हर व्यक्ति को 1.05 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान होने का अंदेशा है।

Check Also

ढूंढ-ढूंढकर ढेर कर रही है सेना, जान बचाने के लिए जमीन के नीचे दुबके आतंकी

कश्मीर घाटी में आतंक दम तोड़ रहा है. सेना ने आतंकवादियों की कमर तोड़ दी ...