Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना पर योगी सरकार सतर्क : लखनऊ समेत 6 जिलों में नाइट कर्फ्यू, कई और शहर भी रडार पर…

कोरोना पर योगी सरकार सतर्क : लखनऊ समेत 6 जिलों में नाइट कर्फ्यू, कई और शहर भी रडार पर…

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 6 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। पहले लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई थी। लेकिन अब गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में भी रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

इन जिलों के जिलाधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक के बाद नाइट कर्फ्यू से संबंधित अवधि व समय संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लखनऊ में नाइट कर्फ्यू सिर्फ नगर निगम क्षेत्र में लागू रहेगा। आवश्यक वस्तुओं व नाइट शिफ्ट के कर्मियों को नाइट कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी। इन चारों जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू नहीं होगा। दिन में कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ काम होते रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी करेंगे जिलों का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन जिलों में हर दिन 100 से अधिक केस मिल रहे हैं अथवा जहां कुल एक्टिव केस की संख्या 500 से अधिक है वहां माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश के संबंध में जिलाधिकारी स्थानीय स्थिति के अनुसार लें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री अधिकारियों के साथ प्रभावित जिलों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं भी अगले कुछ दिनों में प्रयागराज‚ वाराणसी और गोरखपुर जिले का औचक निरीक्षण करेंगे।

इन जिलों में लगा नाइट कर्फ्यू

शहर तारीख समय
लखनऊ 16 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक
प्रयागराज 20 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह आठ बजे तक
कानपुर 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक
वाराणसी एक सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक
गाजियाबाद 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक
गौतमबुद्धनगर 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक

क्या-क्या रहेगी छूट?

  • अस्पताल खुले रहेंगे। रात के समय इमरजेंसी सेवाओं को छूट रहेगी।
  • फल‚ सब्जी‚ दूध‚ एलपीजी‚ पेट्रोल-डीजल और दवा की सप्लाई जारी रहेगी।
  • रात्रिकालीन शिफ्ट के सरकारी/अर्ध सरकारी कर्मियों एवं आवश्यक सेवाओं के निजी क्षेत्र के कर्मियों को छूट होगी।
  • रेलवे स्टेशन‚ बस स्टेशन‚ एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले लोग अपना टिकट दिखाकर आ-जा सकेंगे।
  • हर प्रकार की मालवाहक गाड़ियों के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

इन जिलों में भी नाइट कर्फ्यू होने की संभावना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाराष्ट्र के साथ-साथ दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति तेजी से खराब हो रही है। वहां रहने वाले उत्तर प्रदेश के लोगों की वापसी संभावित है। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी चल रही है। आने वाले दिन हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि लखनऊ‚ प्रयागराज‚ वाराणसी‚ कानपुरनगर‚ गोरखपुर‚ मेरठ‚ गौतमबुद्धनगर‚ झांसी‚ बरेली‚ गाजियाबाद‚ आगरा‚ सहारनपुर और मुरादाबाद जिले में कोविड संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यहां केस की संख्या अधिक है। हालांकि पॉजिटिविटी दर में गिरावट हुई है। लेकिन कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाई जाए। ट्रेस करके उनका टेस्ट किया जाए और जरूरत के अनुसार ट्रीटमेंट दिया जाए। मास्क न लगाने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए। इन सभी जनपदों में निगरानी के लिए तत्काल विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों की तैनाती की जाए।

लखनऊ के DM ने क्या कहा?

DM अभिषेक प्रकाश ने बताया कि मेडिकल व खाद्य सेवाओं के वाहन नहीं रोके जाएंगे। सभी शिक्षण संस्थान 15 तक बंद रहेंगी पर परीक्षाएं कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ होंगी। नाइट शिफ्ट वालों को आवागमन में छूट रहेंगी। टिकट दिखाकर रेल व हवाई यात्रा कर सकेंगे।

UP में अब तक 8,964 लोगों की मौत

कोरोना की दूसरी लहर ने उत्तर प्रदेश में हालात बिगाड़ दिए हैं। UP में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 6,024 से ज्यादा केस सामने आए हैं। 40 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में पिछले 2 दिन के अंदर 12,000 नए केस देखने को मिले हैं। लखनऊ में बुधवार को कोरोना के 1,333 नए केस मिले और 6 मौत हुईं। हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शहर के बैकुंठ धाम इलेक्ट्रिक श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए लोगों को टोकन बांटे गए और लोगों को 8 से 12 घंटे तक इंतजार करना पड़ा। इस समय प्रदेश में एक्टिव केस 31987 हैं। UP में अब तक कुल 8,964 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...