Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना पर WHO की जांच टीम को एंट्री नहीं दिया चीन, कौन सा राज खुलने का है डर?

कोरोना पर WHO की जांच टीम को एंट्री नहीं दिया चीन, कौन सा राज खुलने का है डर?

ज‍िनेवा/पेइचिंग
चीन ने कोरोना वायरस के स्रोत का पता लगाने के लिए आ रही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की जांच टीम को देश में घुसने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। चीन के जांच टीम को अनुमति नहीं देने की खबर ऐसे समय पर आई है जब पेइचिंग पर यह आरोप लगा है कि वह कोरोना वायरस को लेकर काफी कुछ छिपा रहा है। ऐसा माना जाता है कि वर्ष 2019 के अंत‍िम दिनों में कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैल गया।

चीन का दावा है कि कोरोना वायरस वुहान से नहीं फैला है। डब्‍ल्‍यूएचओ के चीफ ने कहा है कि चीन के अधिकारियों ने विशेषज्ञों के दल को आने की अनुमति नहीं दी है और वह इससे ‘निराश’ हैं। कोरोना वायरस प्रकोप फैलने के एक साल बाद WHO के विशेषज्ञों की टीम को चीन आना था ताकि इस महामारी के स्रोत के बारे में पता लगाया जा सके। इस यात्रा पर दुनियाभर की नजर थी।

चीन पर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी छिपाने का आरोप
अमेरिका के राष्‍ट्रपति समेत कई देशों के नेताओं ने चीन पर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था। WHO ने कहा कि चीन ने पहले 10 लोगों के विशेषज्ञों के जांच दल को अनुमति दी थी जो इस सप्‍ताह चीन आने वाले थे। संगठन ने कहा कि अभी ज्‍यादातर विशेषज्ञों ने अपनी यात्रा शुरू भी नहीं की थी कि उन्‍हें संकटों का सामना करना पड़ गया। चीन अभी उन्‍हें यात्रा की अनुमति ही नहीं दे रहा है।

WHO के आपातकालीन मामलों के निदेशक माइकल रयान ने मंगलवार को कहा कि वीजा नहीं मिलने की समस्‍या है। उन्‍होंने आशा जताई कि यह केव एक ‘नौकरशाही से जुड़ी समस्‍या है जिसे बहुत जल्‍द ही सुलझा ल‍िया जाएगा।’ चीन को लेकर आलोचना के घेरे में आए WHO के चीफ टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा, ‘आज हमें पता चला है कि चीनी अधिकारियों ने अभी तक जांच टीम को चीन में प्रवेश के लिए जरूरी अनुमत‍ि नहीं दी है।’

चीन के अनुमति नहीं देने से मैं बहुत निराश: टेड्रोस
चीन की बहुत दिनों बाद आलोचना करते हुए टेड्रोस ने कहा, ‘मैं इस खबर से बेहद निराश हूं कि दो सदस्‍यों ने पहले ही अपनी यात्रा शुरू कर दी है और अन्‍य लोग अंत‍िम समय पर यात्रा नहीं कर सके।’ उन्‍होंने कहा क‍ि वह चीन के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। टेड्रोस ने कहा, ‘मुझे आश्‍वासन दिया गया है कि चीन जल्‍द से जल्‍द अनुमति देने के लिए अपने आंतरिक प्रक्रिया को तेज कर रहा है। हम चाहते हैं कि जांच टीम जल्‍द से जल्‍द अपने काम में लग जाए।’

loading...
loading...

Check Also

UP पंचायत चुनाव 2021 : घर बैठे जानिए अपने गांव-वार्ड का आरक्षण, ऑनलाइन आएगी लिस्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) को लेकर तैयारियां तेज हो ...