Thursday , October 1 2020
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना वायरस का नया रूप बना रहा अमेरिका, अपने ही लोगों को करेगा संक्रमित !

कोरोना वायरस का नया रूप बना रहा अमेरिका, अपने ही लोगों को करेगा संक्रमित !

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( COVID-19 virus ) का कोहराम मचा हुआ है। अब तक दुनिया में 2 करोड़ 13 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित ( Covid-19 Cases ) हो चुके हैं, जबकि 7 लाख 63 हजार रुपये से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। दुनिया के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं।

अमेरिका में भी कोरोना वैक्सीन ( Coronavirus in America ) पर ट्रायल चल रहे हैं। इसी बीच अमेरिका में एक नया कोरोना वायरस स्ट्रेन ( US Developed Covid-19 Strain ) तैयार किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि ह्यूमन चैलेंज ट्रायल ( Human Challenge Trials ) के लिए काम शुरू किया गया है। इसके तहत वैक्सीन लगवाने वाले स्वस्थ वॉलंटियर्स को संक्रमित किया जा सकता है। इसके लिए एक नया कोरोना वायरस स्ट्रेन तैयार होगा।

ह्यूमन चैलेंज ट्रायल
दरअसल, वैक्सीन के ट्रायल और कोरोना के प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए वॉलंटियर्स को दवा की खुराक दी जाती है। इसके बाद इंतजार किया जाता है कि वह किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आएं। इसके बाद स्वास्थ्य टीम ये विश्लेषण करती है कि उस व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ा।

अगर वे बीमार नहीं होते हैं तो वैक्सीन को सफल माना जा सकता है। हालांकि, यह प्रोसेस काफी लंबी भी हो सकती है, क्योंकि वॉलंटियर्स के खुद से वायरस के संपर्क कब आएगा, इसके बारे में पहले कुछ नहीं कहा जा सकता। यही वजह है कि ट्रायल में देरी हो सकती है।

 

नया कोरोना वायरस स्ट्रेन
लेकिन, रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका एक नया कोरोना वायरस स्ट्रेन तैयार कर रहा है और वॉलंटियर्स को संक्रमित करने की योजना बना रहा है। बता दें कि इस प्रोसेस को ह्यूमन चैलेंज ट्रायल कहते हैं। लेकिन, ह्यूमन चैलेंज ट्रायल में शामिल होने वाले लोगों की जान को खतरा भी हो सकता है। हालांकि, मंजूरी मिलने के बाद ही ह्यूमन चैलेंज ट्रायल शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस की अब तक कोई दवा नहीं आई है। ऐसे में ह्यूमन चैलेंज ट्रायल को खतरनाक समझा जा रहा है।

loading...
loading...

Check Also

ड्रग्स केस में शुरु हुई ‘तीसरे चरण’ की जांच, NCB के रडार पर अब बॉलीवुड के 10 बड़े नाम

न्यूज चैनल रिपब्लिक टीवी ने एक बड़ा दावा किया है। चैनल के मुताबिक सुशांत सिंह ...