Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना वायरस के बाद चीन में एक और महामारी, पूरे देश में आपातकाल लागू !

कोरोना वायरस के बाद चीन में एक और महामारी, पूरे देश में आपातकाल लागू !

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) का दंश झेल रही है। ताजे आकड़ों के मुताबिक 3.34 करोड़ से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस सबसे पहले चीन में सामने आया था हालंकि बाद में वहां इसका प्रकोप कम हो गया। लेकिन अब चीन में फिर से एक नई महामारी तेजी से फैलने लगी है। इस बीमारी का नाम ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) ।

ये बीमारी इतनी तेजी से फैल रही है कि देश के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्‍से में आपातकाल लगा दिया गया है। डेली एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के क मुताबिक यून्‍नान प्रांत के मेंघाई काउंटी का एक तीन साल का बच्‍चा प्‍लेग की चपेट में आ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक प्‍लेग से संक्रमित बच्‍चे की हालत स्थिर बताई जा रही है। इस घटना के बाद चीनी प्रशासन ने इलाके में चौथे स्‍तर का आपातकाल लगा दिया है।

चीन के अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक सबसे पहले अगस्‍त महीने में उत्‍तरी मंगोलिया में प्‍लेग फैलने का मामला सामने आया था। जिसके बाद देशभर में लेवल 3 के स्‍तर की चेतावनी जारी कर दी गई था। लेकिन अब मेंघाई के शिडिंग गांव में ये बीमारी तेजी से फैल रही है। मंगोलिया में भी प्‍लेग के 22 संदिग्‍ध मामले सामने आए है।

जानकारों के मुताबिक ब्यूबोनिक प्लेग बैक्‍टीरिया संक्रमण के कारण होता है। ये एक जानलेवा बामारी है। हालांकि इसके लिए लिए ऐंटिबायॉटिक मौजूद हैं लेकिन कई लोगों के उपर इसका उतना असर नहीं होता है।

ब्यूबोनिक प्लेग के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। इससे पहला साल 2017 में मेडागास्‍कर में ब्यूबोनिक प्लेग के 300 से ज्‍यादा मामले सामने आए थे। ये बीमारी चूहे और गिलहरी के जरिए इंसानों में फैलता है।

loading...
loading...

Check Also

इस बड़े शहर में आलूबंडा-चूना हुआ बैन, जानिए आखिर क्या है माजरा ?

क्या आपने कभी सुना है, कि शहर की शांति के लिए आलूबंडा और चूना को ...