Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना वैक्सीन आपको फ्री लगेगी या देने होंगे पैसे, अपने राज्य‍ का फैसला जानिए

कोरोना वैक्सीन आपको फ्री लगेगी या देने होंगे पैसे, अपने राज्य‍ का फैसला जानिए

भारत में शनिवार यानी 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान (Coronavirus Vaccination) शुरू कर दिया जाएगा। पहले दिन 2,934 केंद्रों पर करीब तीन लाख हेल्‍थ वर्कर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज लगेगी। हर केंद्र पर एक दिन में औसतन 100 लोगों को टीका लगेगा। भारत में कोविड की दो वैक्‍सीन को मंजूरी दी गई है मगर आप चुन नहीं पाएंगे कि आपको कौन सी वैक्‍सीन लगेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जनवरी को घोषणा की थी कि पहले चरण में शामिल हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। मगर उसके बाद क्‍या होगा? क्‍या सरकार पूरे देश में मुफ्त वैक्‍सीन बांटेगी या कोई चार्ज लेगी? अभी कुछ स्‍पष्‍ट नहीं है। इस बीच कई राज्‍यों की सरकारों ने अपने यहां के लोगों के लिए मुफ्त वैक्‍सीन की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं कि अबतक किन-किन राज्‍यों ने मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन का ऐलान किया है।

दिल्‍ली में सबको फ्री वैक्‍सीन देंगे: केजरीवाल
दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हमने केंद्र सरकार से पूरे देश के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देने की अपील की है, अगर केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन नहीं देती है और अगर जरूरत पड़ती है, तो हम दिल्ली के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे।”

ममता ने भी किया है फ्री वैक्‍सीन का ऐलान
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उससे पहले, मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्‍य सरकार सभी लोगों के लिए फ्री कोविड वैक्‍सीन मुहैया कराने का इंतजाम कर रही है। उन्‍होंने एक ओपन लेटर में कहा कि प्राथमिकता के आधार पर हेल्‍थ वर्कर्स के अलावा पुलिस, होमगार्ड्स, सिविल डिफेंस वालंटियर्स, करेक्‍शनल होम ऐंड डिजास्‍टर मैनेजमेंट कर्मचा‍रियों को वैक्‍सीन दी जाएगी।

पंजाब में भी हो चुकी मुफ्त टीके की घोषणा
पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलबीर सिद्धा ने बुधवार को कहा था कि राज्‍य में कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍होंने कहा, “न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों, बल्कि जो भी अस्‍पताल आएगा उसे वैक्‍सीन मुफ्त में मिलेगी।” उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में 1.60 लाख हेल्‍थ वर्कर्स हैं। सिद्धा के मुताबिक, पंजाब को 2.04 लाख डोज मिल चुकी हैं।

नीतीश सरकार दे चुकी है प्रस्‍ताव को मंजूरी
बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले वादा किया था कि सत्‍ता में आने पर सबको कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त में देंगे। फिर से सीएम बनने के बाद नीतीश कुमार सरकार ने 16 दिसंबर को राज्‍य के सभी लोगों को मुफ्त वैक्‍सीन के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी। यह फैसला कैबिनेट की पहली बैठक में हुआ था।

एमपी में गरीबों को मुफ्त वैक्‍सीन का वादा
मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 अक्‍टूबर को ही मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन की घोषणा कर दी थी। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा था, ‘जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक को वह मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।’ हालांकि यह ट्वीट अब डिलीट कर दिया गया है। बाद में उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में हर गरीब को मुफ्त वैक्‍सीन मिलेगी।

तमिलनाडु सीएम का भी फ्री वैक्‍सीन पर जोर
तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई पलानीस्वामी ने भी राज्‍य में सबको मुफ्त वैक्‍सीन पर जोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि पहले फेज में हेल्‍थकेयर वर्कर्स के अलावा, फ्रंटलाइन वर्कर्स, पुलिस, सीनियर सिटिजंस और को-मॉबिडिटीज वालों को कवर किया जाएगा।

केरल सीएम भी कर चुके हैं ऐसी घोषणा’
केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन ने भी दिसंबर में सभी को मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन की घोषणा की थी। उन्‍होंने कहा था कि राज्‍य सरकार सबको मुफ्त में वैक्‍सीन बांटेगी। कोई फीस नहीं ली जाएगी।

loading...
loading...

Check Also

पाक में टीवी डीबेट में चले लात-घूंसे, क्या आपने देखा ये वायरल वीडियो

राजनीति में अक्सर वाद-विवाद होता रहता है। हम सब ने नताओं को जुबानी जंग लड़ते ...