Monday , August 10 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / कोरोना वैक्सीन की रेस जारी, टॉप-5 में हैं ये टीके, इतनी हो सकती है कीमत !

कोरोना वैक्सीन की रेस जारी, टॉप-5 में हैं ये टीके, इतनी हो सकती है कीमत !

दुनियाभर में करीब 150 वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसमें से 140 से ज्यादा अभी शुरुआती स्टेज पर हैं। वहीं 6 ऐसी हैं तो तीसरे स्टेज के ट्रायल तक पहुंच गई हैं। इसमें Moderna, Pfizer, AstraZeneca और bharat biotech का नाम सबसे आगे है। जानिए इन कंपनियों की कोरोना वैक्सीन कबतक आपके लिए तैयार हो सकती है और उसकी क्या कीमत रहनेवाली है।

​मॉडर्ना कंपनी की वैक्सीन सबसे आगे

अभी क्या स्टेटसः इस वैक्सीन का फेज तीन का ट्रायल चल रहा है। इसका सबसे बड़ा ट्रायल शुरू हो चुका है। 30 हजार लोगों को वैक्सीन की जाएगी। यह इसका फाइनल और आखिरी ट्रायल है।

कब तक आएगीः Moderna वैक्सीन पर अमेरिका का कहना है कि इस साल के आखिर तक तैयार हो सकती है। कंपनी अमेरिका के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के साथ मिलकर काम कर रही।

क्या कीमतः इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है।

किसने कर ली बुकिंग: अमेरिका एक बिलियन डॉलर का निवेश इस वैक्सीन में कर चुका है।

​फाइजर वैक्सीन भी फाइनल ट्रायल में

अभी क्या स्टेटसः अमेरिकी कंपनी फाइजर पहले और दूसरे टेस्ट में सफल होने के बाद अब फाइनल स्टेज की तरफ आ चुकी है। इसमें 30 हजार लोगों को कोरोना का यह टीका दिया जाना है। इस वैक्सीन को Pfizer और BioNTech मिलकर बना रहे हैं।

कब तक आएगीः फाइजर के मालिकों का भी दावा है कि इसे साल के आखिर तक तैयार कर लिया जाएगा।

क्या-क्या बाकीः अगर फाइनल ट्रायल में वैक्सीन सफल रहती है तो फिर रेग्युलेटरी के से वैक्सीन निर्माण, बेचने की इजाजत मांगी जाएगी। कंपनी को उम्मीद है अक्टूबर की शुरुआत में उसे अप्रूवल मिल सकता है।

क्या कीमतः वैसे कीमत तय नहीं हुई है लेकिन अमेरिकी सरकार से हुए सौदे के हिसाब से देखें तो हर डोज करीब 1500 रुपये की पड़ेगी।

किसने कर ली बुकिंग: अमेरिका ने कंपनी के साथ 10 करोड़ डोज की डील की है।

​ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन

अभी क्या स्टेटसः ऑक्सफर्ड इस वैक्सीन को AstraZeneca कंपनी के साथ मिलकर बना रही है। पहले और दूसरे ट्रायल के बाद अब ब्राजील और साउथ अफ्रीका में तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो चुका है।

भारत की कंपनी साथ: भारत की सीरम कंपनी इसके प्रोडक्शन में साथ है। यहां सीरम कंपनी वैक्सीन को कोविडशील्ड नाम से बेचने की प्लानिंग कर रही है।

कब तक आएगीः सब ठीक रहने पर इस वैक्सीन की इमरजेंसी डोज अक्टूबर तक तैयार की जा सकती हैं।

क्या कीमतः उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में इसकी कीमत 1000 रुपये प्रति टीका रखी जाएगी।

किसने कर ली बुकिंग: अमेरिका, यूरोपियन यूनियन के देश, ब्रिटेन ने बुकिंग की। भारतीय कंपनी सीरम इन्हें बनाएगी तो साल के आखिर तक देश को कुल बनाई खुराक का आधा हिस्सा दिया जाएगा।

​चीनी कंपनी भी रेस में

अभी क्या स्टेटसः चीन की कंपनी सिनोफॉर्म (Sinopharm) ने जुलाई में तीसरे फेज का ट्रायल शुरू किया है। अबू धाबी के हेल्थ मिनिस्टर इसको टेस्ट करनेवाले पहले वॉलंटियर बने थे। कुल 1500 लोगों पर यह ट्रायल होना है। कब तक आएगीः इसे साल के आखिर तक पब्लिक यूज के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

​भारत बायोटेक कहां तक पहुंची

अभी क्या स्टेटसः भारत बायोटेक और ICMR भी मिलकर कोरोना वैक्सीन बना चुके हैं। इसे कोवैक्सीन नाम दिया गया है। फिलहाल इसके पहले और दूसरे फेज के ट्रायल चल रहे हैं।

क्या-क्या बाकीः पहले इसके 15 अगस्त तक आने की बात कही गई थी। लेकिन अब 2021 की शुरुआत में इसे लॉन्च करने की तैयारी है।

Global Vaccine Alliance ने बताया कितनी होगी कोरोना वैक्सीन की कीमत

पूरी दुनिया में सैकड़ों कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। दर्जनों वैक्सीन को फिलहाल आंशिक सफलता मिली है। ऐसे में ग्लोबल कम्युनिटी की नजर इस बात पर भी है कि वैक्सीन तैयार हो जाने के बाद उसे पूरे विश्व में कैसे बांटा जाएगा और इसकी कीमत कितनी हो। कीमत को लेकर ग्लोबल वैक्सीन अलायंस का कहना है कि यह अधिकतम 40 डॉलर (3000 रुपये) हो।

Check Also

कोरोना LIVE : एमपी की राजधानी से आखिरकार आई वो खबर, सब कर रहे थे जिसकी दुआ

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना की रफ्तार कुछ कम हुई है। शनिवार को ...