Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले इन बातों का खास ध्यान,भूल कर भी ना करें ये काम

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले इन बातों का खास ध्यान,भूल कर भी ना करें ये काम

मौजूदा समय में कोरोना वायरस का कहर (Corona  virus) अपने चरम पर पहुंचने को आतुर नजर आ रहा है. हर दिन अपने चरम पर पहुंचते संक्रमण के मामलों से लोग खौफजदा हो रहे हैं. राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में कोरोना का कहर सिर चढ़कर बोल रहा है. हालांकि, कोरोना के कहर पर अंकुश लगाने के लिए सरकार अपनी तरफ से हर मुमकिन कोशिश कर रही है, जिसके तहत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है, तो वहीं कोरोना काल में तय किए गए नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है.

वहीं, कोरोना के कहर पर ब्रेक लगाने के लिए टीकाकरण अभियान भी शुरू हो चुका है. राजधानी दिल्ली समेत अन्य राज्यों में टीकाकरण अभियान अपने चरम पर पहुंच चुका है, मगर राजधानी दिल्ली में नाइट कर्फ्यू और टीकाकरण को लेकर जंग छिड़ चुकी है. इस बीच हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में कोरोना का टीका लगवाते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है और किन कामों को करने से बचना है. इसके बारे में हम आपको इस रिपोर्ट में पूरे तफसील से बताने जा रहे हैं.

टीका लगवाने से पहले दर्द की दवा मत लीजिएगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है, लिहाजा आपके लिए यह मुनासिब रहेगा कि आप कोरोना का टीका लगवाने से 24 घंटे पहले तक दर्द की दवा लेने के बारे में सोचिएगा भी मत. चिकित्सक विशेषज्ञों के मुताबिक, दर्द की कुछ दवाएं इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है, इसलिए आपके लिए यह मुनासिब रहेगा कि आप इसका टीका लेने से परहेज करें.

शराब का सेवन न करें 

टीका लगाने से 24 घंटे पहले तक शराब का सेवन भूल से भी मत करिएगा. अगर आप ऐसा करेंगे, तो फिर यह टीका आपके शरीर और आपकी स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है. वहीं, शराब का सेवन करने से आपको हैंगओवर भी हो सकता है.

देर रात तक न जागें

वैक्सीन लेने से पहले देर रात तक कतई न जागें. वैक्सीन लेने से पहले आप पर्याप्त नींद लें, चूंकि पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और कोरोना के इस दौर में अपनी प्रतिरोधक क्षमता दुरूस्त करना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो फिर आपको टीका लगवाने का कोई खास फायदा नहीं मिलेगा.

न करें कोई लापरवाही

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किसी भी प्रकार की लापरवाही से परहेज करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके सारे किए कराए पर पानी फिर जाएगा. जब आप वैक्सीन लगवा लें, तो आप भीड़भाड़ वाले, यात्रा करने से बचें.

खानपान का विशेष ध्यान रखें

वैक्सीन लगवाने के बाद आप अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी और आपकी तबीयत नसाज भी हो सकती है, जिसके चलते आप कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कमजोर हो सकते हैं.

खबर साभार : कृषि जागरण

loading...
loading...

Check Also

IIT के वैज्ञानिकों ने बताया, कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब तक आएगा ?

नई दिल्ली भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। रेकॉर्ड संख्या में ...