Sunday , September 20 2020
Breaking News
Home / ख़बर / कोरोना LIVE : छत्तीसगढ़ में तीसरे दिन भी 1 हजार के पार मिले केस, होम आइसोलेशन का बदल गया नियम

कोरोना LIVE : छत्तीसगढ़ में तीसरे दिन भी 1 हजार के पार मिले केस, होम आइसोलेशन का बदल गया नियम

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बुधवार की शाम तक 1 हजार 45 कोरोना के नए मरीज मिले हैं। 8 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हुई है। 413 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। राज्य में कुल पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या 24,386 है तथा एक्टिव मरीज़ों की संख्या 10,012 है। जिन 8 लोगों की मौत हुई उनमें रायपुर से 3, दुर्ग से 2, बेमेतरा से 1, बीजापुर से 1 और कवर्धा से 1 संक्रमित की मौत के बाद अब तक मरने वालों की संख्या 229 हो चुकी है।

शहरों में आंकड़ा
रायपुर से 514, दुर्ग से 112, रायगढ़ से 70, राजनांदगांव से 47, महासमुंद से 36, बीजापुर से 28, बिलासपुर से 24, बस्तर से 23, नारायणपुर से 21, बेमेतरा व सरगुजा से 20-20, धमतरी से 18, कांकेर से 14, बालोद व बलौदाबाजार से 13-13, जांजगीर-चांपा व मुंगेली से 12-12, सूरजपुर से 11, कबीरधाम से 9, कोण्डागांव व सुकमा से 7-7, दन्तेवाड़ा से 6, बलरामपुर व अन्य राज्य से 3-3, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही व जशपुर से 1-1 मरीज मिले हैं। अब तक कुल 24 हजार 386 लोगों को कोरोना हो चुका है। एक्टिव मरीज 10 हजार 12 हैं।

होम आइसोलेशन का नया नियम
स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन में संख्या की बाध्यता को खत्म कर दिया। अब तक हर जिले में तय संख्या में ही बिना लक्षण वाले संक्रमितों को होम आइसोलेशन की अनुमति थी, जैसे रायपुर में 50, बिलासपुर में 20। अब संख्या की सीमा को खत्म कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने निर्देश में कहा है कि अब शर्तों के पालन के साथ होम आइसोलेशन के लिए नियमों के मुताबिक उपयुक्त पाए गए मरीजों को उनकी इच्छानुसार जिला स्तर पर इसकी अनुमति मिल सकेगी।

बिना मास्क न राशन मिलेगा ना पेट्रोल
रायपुर के कलेक्टर डॉ भारतीदासन ने मास्क लगाने के नियम का पालन करवाने के मकसद से निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक पेट्रोल, डीजल लेने , राशन दुकानों में सामान लेने के दौरान अब मास्क अनिवार्य होगा। इसके बिना न लोग सामान खरीद सकेंगे ना ही दुकान दार उन्हें सामान बेचेंगे। कलेक्टर ने कहा कि लगातार मास्क लगाने पर लोग लापरवाही कर रहे हैं। अब खाद्य विभाग के अधिकारियों को ऐसे सभी पेट्रोल पम्पों और राशन दुकानों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने और मास्क पहनने के नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

Check Also

School Reopen : यूपी में कल सुबह स्कूल-कॉलेज खुलेंगे या नहीं, आ गया योगी का फैसला

लखनऊ कोरोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश में कल यानी कि सोमवार से स्कूल-कॉलेज नहीं ...