Sunday , December 6 2020
Breaking News
Home / खेल / ऑस्ट्रेलिया दौरा : वो 5 खिलाड़ी जो टेस्ट टीम में नंबर 4 पर कोहली की ले सकते हैं जगह

ऑस्ट्रेलिया दौरा : वो 5 खिलाड़ी जो टेस्ट टीम में नंबर 4 पर कोहली की ले सकते हैं जगह

भारतीय क्रिकेट टीम आईपीएल 2020 के खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. यह दौरा मार्च के बाद भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दौरा होगा. विराट कोहली की सेना ने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड का दौरा किया था, जहाँ उन्होंने टी20 सीरीज़ में मेजबानों को 5-0 से हराया था. दुर्भाग्य से, इसके बाद मेन इन ब्लू एक भी मैच नहीं जीत सका, क्योंकि कीवी टीम ने वनडे और टेस्ट में उन्हें व्हाइटवॉश किया.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाले 4 टेस्ट मैचों की सीरीज एक अंतिम 3 टेस्ट में कप्तान विराट कोहली नहीं खेल पाएंगे. दरअसल कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा जनवरी में माँ बनने वाली हैं, जिसके कारण वह अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो कोहली की जैरमौजूदगी में नंबर 4 पर खेल सकते है.

1) शुभमन गिल

India vs South Africa Test Series: Why Shubman Gill got a maiden Test call up | Cricket News - Times of India

21 वर्षीय शुभमन गिल आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का अभिन्न हिस्सा थे. दाएं हाथ के बल्लेबाज 2 बार के आईपीएल विजेताओं में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने 14 मैचों में 440 रन बनाए और इस वर्ष प्रतियोगिता में सबसे कंसिस्टेंट खिलाड़ियों में से एक थे.

पंजाब के इस खिलाड़ी ने भारत के लिए ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है. कई श्रृंखलाओं में भारतीय टीम का हिस्सा होने के बावजूद, गिल ने केवल दो वनडे खेले हैं, जिसमें 50 की स्ट्राइक रेट से 16 रन बनाए हैं. चयनकर्ताओं ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए टेस्ट टीम में नामित किया है.

गिल विराट कोहली के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है. शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ने 21 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 73.55 की औसत से 2,133 रन बनाए हैं. 268 के उनके उच्चतम स्कोर से पता चलता है कि वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में मैराथन खेलने की क्षमता रखते हैं.

2) केएल राहुल

It's not something which is in my hand: KL Rahul on being dropped from Test team - Sports News

एक अन्य बल्लेबाज जिनके पास संयुक्त अरब अमीरात में एक शानदार आईपीएल 2020 सीज़न था, केएल राहुल भारतीय कप्तान के घर लौटने पर विराट कोहली का नंबर चार स्थान लेने के लिए सबसे अधिक संभावना है. कर्नाटक में जन्मे खिलाड़ी ड्रीम फॉर्म में हैं.

उन्होंने न्यूजीलैंड पर भारत की 5-0 T20I श्रृंखला जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. राहुल ने इसके बाद वनडे में मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में कुछ शानदार प्रदर्शन किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप जीती हैं.

टेस्ट क्रिकेट में अपने नंबरों की बात करें तो राहुल ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी में पदार्पण किया था. उन्होंने 60 टेस्ट पारियां खेली हैं, जिसमें 34.59 की औसत से 2006 रन बनाए हैं. 28 वर्षीय ने टेस्ट में भारत के लिए नंबर 4 पर एक भी पारी नहीं खेली है. फिर भी, उनका फॉर्म उन्हें कोहली की जगह लेने के लिए शीर्ष उम्मीदवार बनाता है.

3) रोहित शर्मा

Twitter Salutes Rohit Sharma As He Scores Second Century In The Test

रोहित शर्मा इस सूची में एकमात्र बल्लेबाज हैं जो भारतीय टेस्ट टीम में मौजूद नहीं थे लेकिन हाल ही में उन्हें शामिल गया था. रोहित को चोट के कारण टीम से विवादास्पद रूप से बाहर रह गया था. लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए कुछ मैच खेलने के बाद, रोहित को अब टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वनडे और टी20 आई से आराम दिया गया है.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पिछले साल घरेलू सत्र के दौरान व्हाइट बॉल क्रिकेट में शानदार बैटिंग की थी. वह मयंक अग्रवाल के साथ विरोधी टीमों पर हावी रहे. दुर्भाग्य से, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला से पहले चोट लग गयी थी. परिणामस्वरूप, दर्शकों को उस श्रृंखला में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा.

विराट कोहली की अनुपस्थिति में, टीम प्रबंधन चौथे नंबर पर एक अनुभवी विकल्प हो सकता है. पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पारी का आगाज कर सकते हैं, जिसमें चेतेश्वर पुजारा नंबर 3 पर हैं. रोहित, जिनकी पिछली छह टेस्ट पारियों में दो शतक और एक दोहरा शतक है.

4) हनुमा विहारी

Out or not out? Watch Hanuma Vihari's dismissal in Sydney Test creates a bit of controversy

हनुमा विहारी भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे जिसने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला जीती थी. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला के तीन मैचों में टीम के लिए 111 रन बनाए. चूंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले केवल एक टेस्ट खेला था, इसलिए सभी ने उनके प्रदर्शन की तारीफ की थी.

आगामी ऑस्ट्रेलियाई दौरे में, विहारी को अपने बेल्ट के तहत बहुत अनुभव है. उन्होंने वेस्टइंडीज में अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को प्रभावित किया, जबकि उन्होंने हगले ओवल बनाम न्यूजीलैंड में अर्धशतक बनाया. विहारी मध्य क्रम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के साथ ठोस कॉम्बिनेशन हो सकते हैं.

उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर कुछ टेस्ट खेले हैं, इसलिए विहारी को अब इस स्थिति का स्पष्ट अंदाजा होगा. विराट कोहली को रिप्लेस करना आंध्र के 27 वर्षीय खिलाड़ी की बड़ी चुनौती होगी. लेकिन उनके 6,860 प्रथम श्रेणी रन बताते हैं कि वे चुनौती के लिए तैयार हैं.

5) ऋषभ पंत

India's 21-year-old Rishabh Pant surpasses MS Dhoni in this Test batting record

ऋषभ पंत ने 2020 में अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को निराश कर दिया. सिमित ओवर क्रिकेट में केएल राहुल ने उनकी जगह ले ली हैं हालांकि, यह संभावना है कि पंत को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत की टेस्ट एकादश में जगह मिलेगी. युवा खिलाड़ी चौथे नंबर पर खेल सकता हैं.

प्रशंसकों को ध्यान देना चाहिए कि बाएं हाथ के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे के दौरान शतक बनाया था. उनकी बल्लेबाजी के प्रदर्शन ने भारत की ऐतिहासिक श्रृंखला जीत में प्रमुख भूमिका निभाई. इसके अलावा, टिम पेन के साथ उनके बैंटरों ने दिखाया कि वह अपने खेल में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी हो सकते हैं.

पंत एक ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो अगर ठीक से तैयार हो जाएं तो विश्व क्रिकेट में अगली बड़ी चीज बन सकते हैं. दिल्ली कैपिटल ने उन्हें आईपीएल 2020 में काफी समर्थन दिया. उनके प्रदर्शन में सुधार हो रहा है, और पंत से एक शीर्ष गुणवत्ता वाले शो की उम्मीद की जा सकती है अगर उन्हें नंबर चार पर मौका मिलता है.

loading...
loading...

Check Also

जडेजा के ‘सब्सिट्यूशन’ पर बोले संजय मांजरेकर- अहम प्रोटोकॉल का हुआ उल्लंघन!

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ...