Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / क्यों फूटती है नकसीर और क्या है इसका घरेलू इलाज, यहां पर है हर जवाब

क्यों फूटती है नकसीर और क्या है इसका घरेलू इलाज, यहां पर है हर जवाब

अक्सर लोगों को देखा गया है कि उनके नाक से खून निकलने की समस्या होती है, नाक से खून आने की समस्या को हम आमतौर पर नकसीर के रूप में जानते हैं, वैसे देखा जाए तो नकसीर की समस्या काफी चिंताजनक होती है, परंतु इसके बावजूद भी कभी इससे गंभीर स्वास्थ्य कि समस्या का संकेत प्राप्त होता है, हमारे नाक के अंदर कई तरह की रक्त वाहिकाएं मौजूद होती है, यह रक्त वाहिकाएं बहुत ही नाजुक रहती हैं, यह पतली झिल्ली से ढकी हुई रहती है, अगर इन पर नाखून या अन्य प्रकार की कोई चोट लग जाए या फिर नाक साफ करते समय या एलर्जी की वजह से सर्दी या फुंसी होने पर यह झिल्ली क्षतिग्रस्त हो जाती है. जिसकी वजह से हमारी नाक से खून निकलने लगता है.

वैसे 3 से 10 वर्ष के छोटे बच्चों में नाक से खून निकलने की समस्या आम बात होती है, यदि आपके नाक से भी खून आने की परेशानी है तो इसके पीछे कई वजह हो सकती है इस समस्या के अंदर डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं होता है, नाक पर जरा सी चोट लगने पर खून आने की समस्या होने लगती है अगर यह समस्या 10 मिनट से अधिक रहती है, या फिर हर दूसरे दिन आपको यह समस्या आती है तो इस स्थिति में आपको विशेषज्ञ की सलाह लेना बहुत ही आवश्यक है। यदि आप भी नाक से खून निकलने की समस्या से पीड़ित है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप नाक से खून निकलने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन सी युक्त आहार का सेवन

अगर आप अपने आहार में रोजाना नियमित रूप से विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी रक्त वाहिकाएं मजबूत बनती है, जो नकसीर या नाक से खून निकलने की समस्या से छुटकारा दिला सकती है, इसके लिए आप इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन लगातार कीजिए, अगर आप चाहते हैं कि इसका फायदा तुरंत आपको मिल पाए तो यह संभव नहीं हो पाएगा इसके लिए आपको विटामिन सी लंबी अवधि तक लेना होगा।

विटामिन K युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन

आप अपने आहार में पालक, सरसों का साग, ब्रोकली, गोभी आदि शामिल कर सकते हैं क्योंकि इन सभी खाद्य पदार्थों में विटामिन के की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो आपकी नाक के अंदर एक नम स्तर बनाने का कार्य करती है यह सभी चीजें रक्त वाहिकाओं को अच्छी स्थिति देने में सहायक होती है जिससे इनको आसानी से टूटने से रोका जा सकता है।

ठंडा संपीड़न

अगर आप नाक से खून निकलने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचार ठंडा संपीड़न या कोल्ड कंप्रेस है अगर आप कुछ मिनटों के लिए अपनी नाक पर कोल्ड कंप्रेस करते हैं तो इससे नाक से खून निकलना बंद हो जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

रमजान में हिना को स्विमिंग पूल में उतरना पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर लोगो ने देना शुरू किया ज्ञान

एक्ट्रेस हिना खान इन दिनों अपनी स्टाइल से सोशल मीडिया क्वीन बनी हुई हैं. आए ...