Sunday , September 20 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / खुशखबरी: बेफिक्र होकर बुक करें ट्रेन टिकट, वेटिंग लिस्ट खत्म, क्लोन गाड़ी में सीट मिलेगी कंफर्म

खुशखबरी: बेफिक्र होकर बुक करें ट्रेन टिकट, वेटिंग लिस्ट खत्म, क्लोन गाड़ी में सीट मिलेगी कंफर्म

नई दिल्ली.
Indian Railways: भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। अब यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म सीट ( IRCTC Confirm Ticket ) मिल सकेगी। यानि कि अब यात्रियों को ट्रेन में टिकट बुकिंग ( Ticket Booking ) कराने से पहले वेटिंग लिस्ट ( Waiting List ) की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे ने यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए एक नया प्लान तैयार किया है। भारतीय रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए क्लोन ट्रेन ( Clone Train ) चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में यात्रियों को सीट मिलता तय है। अगर किसी ट्रेन में ज्यादा वेटिंग लिस्ट तो एक अतिरिक्त चलाई जाएगी, ताकि सभी यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सके। इससे वेटिंग लिस्ट की समस्या भी खत्म होगी।

क्या है क्लोन ट्रेन?
रेलवे के मुताबिक, क्लोन ट्रेन उस दशा में चलाई जाएगी, जब ट्रेन में यात्रियों का भार ज्यादा होगा। आसान भाषा में समझे तो क्लोन ट्रेन भीड़ कम करने और सभी को कंफर्म सीट (Confirmed Seat) देने का एक तरीका है। यानि की अगर दिल्ली से पटना जाने वाली किसी ट्रेन में अधिक संख्या में लोग टिकट बुक कराते हैं, ऐसे में सभी को कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है। ऐसी स्थिति में इसी ट्रेन संख्या पर एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाएगी। हालांकि रेलवे ने साफ किया है कि क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज कम होंगे। यानि ये कम स्टेशनों पर रुकेंगी।

कब शुरू होगी क्लोन ट्रेन
भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगले 10-15 दिनों में रेलवे अधिकारी ऐसी ट्रेनों पर नजर रखेंगे, जिनमें बहुत ज्यादा लोग रिजर्वेशन कराते हैं। इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने की कोशिश होगी। शुरुआत में ट्रायल के तहत क्लोन ट्रेनों को चलाया जाएगा। अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो भविष्य में इसे नियमित कर दिया जाएगा।

12 सितंबर से शुरू होगी 80 ट्रेन
रेलवे ने 12 सितंबर से 80 और स्पेशल ट्रेनें ( 80 Special Trains Full List ) चलाने की घोषणा की है। ये ट्रेनें बिहार, झारखंड समेत विभिन्न राज्यों में चलेंगी। इन ट्रेनों की बुकिंग 10 सितंबर से शुरू हो जाएगी। बता दें कि पहले से 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है। वहीं, अब 12 सितंबर से 80 और अतिरिक्त ट्रेनें शुरू होगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

Check Also

फिर बंद हुई राजधानी : 21 सितंबर की रात से 28 तक सख्त लॉकडाउन, पेट्रोल भी नहीं मिलेगा

रायपुर जिले में 21 सितंबर की रात 9 बजे से सख्त लाॅकडाउन लगाया जा रहा ...