Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / खेल / गजब का रिकॉर्ड : धोनी की कप्तानी में खेलने वाले ये 7 दिग्गज खुद रहे दूसरी IPL टीम के कप्तान !

गजब का रिकॉर्ड : धोनी की कप्तानी में खेलने वाले ये 7 दिग्गज खुद रहे दूसरी IPL टीम के कप्तान !

एमएस धोनी को क्रिकेट इतिहास में सबसे महान कप्तानों में से एक माना जाता है. कैप्टन कूल के नाम से प्रसिद्ध, रांची में जन्मे विकेटकीपर बल्लेबाज ICC T20 विश्व कप, ICC विश्व कप, ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

सुपर किंग्स तीन बार के आईपीएल चैंपियन हैं, जबकि उन्होंने दो बार चैंपियंस लीग टी 20 ट्रॉफी भी जीती. धोनी की कप्तानी के बारे में बात करते हुए, क्रिकेट जगत के अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि जब वह थला की कप्तानी में खेलते हैं तो एक खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर होता है. पूर्व भारतीय कीपर ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट नामक दो टीमों की कप्तानी की है.

आज इस लेख में हम 7 ऐसे खिलाड़ी जानेगे, जो आईपीएल में धोनी की कप्तानी में खेलने के आलावा अन्य टीमों के भी कप्तान रहे हैं.

1) केविन पीटरसन

Kevin Pietersen ruled out of IPL 2016, big blow to Rising Pune Supergiants ( RPS) - Cricket Country

2009 के सीज़न में इंग्लिश दिग्गज केविन पीटरसन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कप्तान चुना गया था. स्विच हिट विशेषज्ञ ने आईपीएल में दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी की कप्तानी भी की.

पीटरसन ने अपना आखिरी आईपीएल सीजन राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए खेला था, जहां उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. दुर्भाग्य से, पीटरसन प्रतियोगिता में घायल हो गए और फिर वह लीग में कभी नहीं लौटे.

2) ड्वेन ब्रावो

Dwayne Bravo: IPL 2018: “I am Champion Thalla,” says Chennai Super Kings  player Dwayne Bravo

चैंपियन डीजे ब्रावो पिछले एक दशक में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मैच विजेता रहे है. उन्होंने पर्पल कैप पुरस्कार जीता है और डेथ ओवरों में बल्लेबाजों को आउट किया है.

चेन्नई की टीम के लिए खेलने से पहले, ब्रावो ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया. ब्रावो को 2010 के सीजन के सिर्फ एक मैच में मुंबई की फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने का मौका मिला. MI ने वो मैच हारा था.

3) ब्रेंडन मैकुलम

Indian Premier League: Rajkot's Brendon McCullum looks forward to play with  CSK teammates | Cricket News | Zee News

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम आईपीएल में कई फ्रेंचाइजी के लिए खेले. उनकी पहली आईपीएल टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 2009 में कप्तान की भूमिका सौंपी थी.

इंडियन प्रीमियर लीग में कप्तान के रूप में मैकुलम का शानदार रिकॉर्ड नहीं था. बाद में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स का रुख किया और एमएस धोनी के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन किया.

4) हरभजन सिंह

Have to choose Mumbai Indians over Chennai Super Kings: Harbhajan Singh on  favourite IPL team - Sports News

बहुत कम प्रशंसक जानते होंगे कि हरभजन सिंह ने अपने पहले आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की थी. सचिन तेंदुलकर की अनुपस्थिति में, हरभजन अक्सर आईपीएल में मुंबई की टीम का नेतृत्व करते थे.

हालांकि, एमआई ने उन्हें 2018 सीज़न से पहले रिलीज़ किया. इसके बाद, चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें नीलामी में खरीदा, और उन्होंने 2018 और 2019 में एमएस धोनी की कप्तानी में खेला.

5) शेन वॉटसन

Rajasthan Royals appoint Shane Watson as a brand ambassador and team mentor  for IPL 2020 - INSIDENE

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने 2018 और 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स को मिली सफलता में एक अभिन्न भूमिका निभाई. सीएसके के लिए खेलने से पहले, वाटसन ने आईपीएल में आरसीबी और आरआर की कप्तानी की थी.

आईपीएल 2020 तक शेन वॉटसन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धोनी की कप्तानी में खेले थे, इस दौरान 2018 में उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

6) जॉर्ज बेली

George Bailey's form further boosts Kings XI Punjab's batting - Cricket  Country

जॉर्ज बेली ने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपनी जर्नी शुरू की थी, लेकिन उन्होंने KXIP में सबसे अधिक सफलता हासिल की. उन्होंने 2014 के सीजन में टीम को फाइनल में पहुंचाया.

2016 में, बेली एक सब्सटिट्यूट खिलाड़ी के रूप में राइजिंग पुणे सुपरजायंट में शामिल हुए. अपने करियर के समाप्त होने से पहले उन्होंने कुछ मैचों में एमएस धोनी की कप्तानी में खेला.

7) स्टीव स्मिथ

IPL 2017, Captain's Corner: Steve Smith (RPS), Challenging Change | Cricket  News

राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ ने 2016 के सीज़न में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट में एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था. यहां तक ​​कि उन्हें चोट लगने के कारण भी बाहर रखा गया.

RPS के लिए खेलने से पहले, स्मिथ ने IPL में पुणे वारियर्स और राजस्थान रॉयल्स के लिए कप्तान की भूमिका निभाई थी. 2017 में, स्मिथ ने धोनी की जगह RPS कप्तान बनाया.

loading...
loading...

Check Also

करोड़ों का IPL कॉन्ट्रैक्ट ठुकराए ये 5 क्रिकेटर, जानें क्या दिए कारण?

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. यही कारण हैं कि ...