Saturday , September 19 2020
Breaking News
Home / धर्म / गणेश जी का दिन है बुधवार, भूलकर भी ना करें ये 7 काम, पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

गणेश जी का दिन है बुधवार, भूलकर भी ना करें ये 7 काम, पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी को समर्पित है। इस दिन भगवान गणेश जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान गणेश जी को जीवन के कष्टों से मुक्ति दिलाने वाला देवता बताया जाता है। यह सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय हैं। कोई भी पूजा पाठ या शुभ कार्य में सर्वप्रथम इनकी पूजा की जाती है। ऐसा बताया जाता है कि इनकी पहले पूजा करने से कामकाज की बाधाएं दूर होती हैं और व्यक्ति को लगातार सफलता मिलती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन बहुत ही विशेष माना गया है। इसलिए आपको इस दिन कुछ कामों से दूर रहना बहुत ही जरूरी है। अगर आप भूलकर भी कुछ ऐसे कार्य करते हैं तो जीवन पर नकारात्मक असर देखने को मिलता है। आज हम आपको ऐसे 7 कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको आप बुधवार के दिन ना करें।

बुधवार के दिन यह कार्य ना करें

  • आप बुधवार के दिन पैसों का लेनदेन भूल कर भी मत कीजिए क्योंकि यह ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना गया है अगर आप इस दिन आर्थिक लेनदेन करते हैं तो आर्थिक क्षेत्र में आपकी तरक्की रुक जाती है। आपको धन हानि का सामना करना पड़ता है।
  • आप बुधवार के दिन मां-बहन और बेटी के समान महिलाओं का भूलकर भी अपमान मत कीजिए, क्योंकि इसकी वजह से आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर हो जाती है, जिसके कारण आपके जीवन में बहुत सी परेशानियां आने लगती है। ज्योतिष शास्त्र में इस बात का उल्लेख मिलता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है तो इससे बड़े से बड़े कार्य भी बौद्धिक कौशल से आसानी से पूरे हो जाते हैं, क्योंकि बुध ग्रह व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करता है।
  • बुधवार के दिन अपनी वाणी पर लगाम रखना बहुत ही जरूरी है। आप कड़वे वचन का प्रयोग मत कीजिए, क्योंकि इसके कारण बुध ग्रह कमजोर हो जाता है। अगर आप बुधवार के दिन गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको आर्थिक परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है।
  • आप बुधवार के दिन किसी भी प्रकार का आर्थिक निवेश मत कीजिए, क्योंकि इससे आर्थिक हानि होती है। किसी भी प्रकार के निवेश के लिए शुक्रवार का दिन शुभ माना गया है।
  • बुधवार के दिन आप किसी भी किन्नर का अपमान ना करें।
  • आप बुधवार के दिन यदि किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा मत कीजिए, क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह शुभ नहीं माना गया है।
  • बुधवार के दिन सुहागिन महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप काले वस्त्रों का इस्तेमाल मत कीजिए, क्योंकि इसकी वजह से आपके पति की आयु छोटी होती है। बुधवार के दिन हरे वस्त्रों का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है।

बुधवार के दिन गणपति महाराज की आराधना करना बहुत ही शुभ माना गया है आप इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा आराधना करके इनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। उपरोक्त कुछ कार्यों के बारे में जानकारी दी गई है। जिनको आप बुधवार के दिन भूल कर भी मत कीजिए, अन्यथा इसकी वजह से आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

Check Also

‘आत्मा’ के आसपास होने पर मिलता है ये इशारा, जरूर जान लें वरना..

अक्‍सर इस दुनिया में कई सारी ऐसी घटनाएं हो जाती है जिसके बारे में हम ...