Thursday , February 25 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / गाड़ी चलाते समय भूल से भी न करे ये काम, पड़ सकता है भारी जुर्माना

गाड़ी चलाते समय भूल से भी न करे ये काम, पड़ सकता है भारी जुर्माना

नई दिल्ली। देश के किसी भी कौने या स्थान पर जाने के लिए लोकेशन का पता लगाना गूगल मैप ( Google map ) ने बहुत आसान कर दिया है। ड्राइविंग के समय किसी भी लोकेशन का पता लगाने के लिए लोगों को Google map का सहारा लेते खूब देखा जाता है। यहां तक कि प्राइवेट वाहनों के साथ ही कैब और अन्य कमर्शियल वाहन भी मानों गूगल मैप पर ही निर्भर हो गए हैं। लेकिन अगर आप Google map से जुड़े इस नियम के बारे में नहीं जानते तो सावधान हो जाइए। दरअसल, ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल करने से आपका चालान भी कट सकता है और आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है

आपको बता दें कि ड्राइविंग के दौरान अगर आप गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपने गाड़ी में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगवाया है तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में इस तरह की मामलों की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। दिल्ली में पिछले दिनों ड्राइविंग के दौरान हाथ में मोबाइल पर गूगल मैप फोलो कर रहे एक युवक का दिल्ली पुलिस ने चालान काट दिया। पुलिस की मानें तो गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल रखना, मोबाइल को वॉच करना या मोबाइल पर बात करना गैर-कानूनी है। यही वजह है कि पुलिस ने युवक का चालान काट दिया।

भरना पड़ सकता है पांच हजार रुपए तक जुर्माना

ऐसे में अगर आप गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल रखकर गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो पुलिस आप पर कार्रवाई कर सकती है और आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसलिए उचित होगा कि आग समय रहते गाड़ी के डैशबोर्ड पर मोबाइल होल्डर लगवा लें। पुलिस वालों का तो यहां तक कहना है कि इस गैर-कानूनी गतिविधि के लिए आपको पांच हजार रुपए तक जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

loading...
loading...

Check Also

आम आदमी को बड़ा झटका ! आज फिर बढ़ गए गैस सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

तेल कंपनियों ने घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में इस महीने आज तीसरी बार बढ़ोतरी ...