Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव : औपचारिक ऐलान से पहले ही गिने जाएंगे मतपत्र, जानिए कारण

यूपी पंचायत चुनाव : औपचारिक ऐलान से पहले ही गिने जाएंगे मतपत्र, जानिए कारण

यूपी में पंचायत चुनाव का काउंटडाउन अघोषित रूप से चालू है। माना जा रहा है कि जल्द ही इलेक्शन कमीशन चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा। इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कड़ी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए फिरोजाबाद प्रशासन की कई टीमें दिल्ली में 52 लाख 84 हजार बैलेट पेपरों की गिनती करेगी। यहां उन्हें बैलेट पेपर की नंबरिंग का मिलान भी करना होगा।

दरअसल पंचायत चुनाव के बैलेट पेपर चुनाव आयोग द्वारा नई दिल्ली में छपवाए हैं, जिन्हें लाने को मतपत्र प्रभारी बनाए गए उपायुक्त उद्योग अपनी टीम के साथ जिला मुख्यालय से दिल्ली रवाना होंगे। उपायुक्त उद्योग अमरेश कुमार पांडे ने बैलेट पेपरों की गिनती करने के लिए चार टीमें गठित कर दी हैं।

हर टीम का प्रभारी जिला उद्योग केंद्र के सहायक प्रबंधकों को बनाया गया है। टीम प्रभारी के साथ दो दो कर्मचारी लगाए गए हैं जो कि बैलेट पेपरों की गिनती करेंगे। साथ ही उनकी नंबरिंग का मिलान भी किया जाएगा। जिससे बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो।

बैलेट पेपर के रंग तय :

इस बार चार पदों के लिए एक साथ वोट डलवाए जाने की तैयारी है। चुनाव में प्रयोग होने वाले बैलेट पेपरों के रंग तय कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि वर्ष 2015 के पंचायत चुनाव में प्रयोग हुए मतपत्रों जैसे ही इस बार बैलेट पेपर के रंग होंगे।

याने ग्राम प्रधानों के लिए हरे, जिला पंचायत परिषद सदस्य के लिए गुलाबी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद रंग के बैलेट पेपर होंगे।

loading...
loading...

Check Also

IPL 2021 : नीलामी से पहले इन खिलाड़ियों को रिलीज करना चाहेगी हैदराबाद, देखें कौन-कौन?

आईपीएल 2021 मिनी नीलामी कुछ हफ्तों में होगी, ऐसे में सभी फ्रेंचाइजीस ने आगामी सत्र ...