Friday , October 2 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / गैस सिलेंडर पर फालतू नहीं लिखे जाते ये नंबर, आपकी सुरक्षा करता है इनका मतलब

गैस सिलेंडर पर फालतू नहीं लिखे जाते ये नंबर, आपकी सुरक्षा करता है इनका मतलब

आज कल हर घर मे गैस सिलेंडर आपको मिलेगा। लेकिन यही छोटा सा सिलेंडर कभी कभी जानलेवा भी बन जाता है क्योंकि दुर्घटना का कारण भी बन सकता है ये सिलेंडर। इसलिये आप सब लोग इस सिलेंडर पर पड़े नंबर को जांच ले तब ले और इसका इस्तेमाल सावधानी से करे क्योंकि ये एक खतरनाक चीज है दोस्तों सिलेंडर का जब प्रयोग ना हो तब आप इसका रेगुलेटर जरूर बंद कर दे। तो चलिये जानते है इस नंबर के बारे में।

हम लोग हर महीने सिलेंडर लेते है और ये होम डिलीवरी भी और घर में महीने में एक बार जरूर लिया जाता है दोस्तों कई लोगों को अभी जानकारी नही इस सिलेंडर की क्योंकि कई लोगों को इस सिलेंडर पर पड़े नंबर के बारे में नही पता है तो दोस्तों एक बात जान ले कि इस सिलेंडर पर नंबर का महत्व बहुत बड़ा है और इस नंबर को सिलेंडर को लेते समय इसे जांच जरूर कर ले इस नंबर की ये आपकेलिये बहुत जरूरी है फिर इस नंबर को कोई भी ध्यान नही देता है और यह सिलेंडर ले लेते ही लेकिन आपको यह सिलेंडर पर पड़े नंबर की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

अब हम आपको इस सिलेंडर पर पड़े नंबर के बारे में बताते है क्योंकि दोस्तों इस नंबर से आपको यह पता चलता है कि सिलेंडर की जांच कब हुई थी इसमें कोड लैंग्वेज में लिखा रहता है जिसके साथ मे अंग्रेजी के कुछ शब्द लिखे रहते है जैसे कि A,B,C,D नंबर दर्शाया गया है दोस्तों इस A का बहुत महत्व है इससे पता चलता है कि A का मतलब जनवरी से मार्च है। B मतलब अप्रैल से जून है। C का मतलब जुलाई से सितंबर है।D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर है।

इसके साथ नंबर लिखा रहता है जो साल को दर्शाता है उदाहरण है जैसे कि B- 19, इसका मतलब यह है कि अप्रैल से जून 2020 में इस सिलेंडर की जांच जरूर करना चाहिए।

loading...
loading...

Check Also

ट्रेन में पैंट्री कार को बंद करने की फिराक में रेलवे, जानिए क्या हो रही प्लानिंग

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार चीजों को हाइटेक बनाने की कोशिश में लगा ...