Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, हमेशा मुफ्त मिलेगी बिजली, सरकार देगी 40% सब्सिडी

घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, हमेशा मुफ्त मिलेगी बिजली, सरकार देगी 40% सब्सिडी

देश में सोलर उर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई राज्य सरकारें लोगों को सब्सिडी और योजना का क्रियान्वयन कर रही है. यह सरकारी सब्सिडी विभिन्न राज्यों में अलग-अलग है. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी इस योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है. यह सोलर रूफटॉप योजना के नाम से जानी जाती है. इस योजना के तहत बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार घरों की छत पर सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है. मध्य प्रदेश सरकार ने इस साल के लिए सब्सिडी दर तय कर दी है. मध्य प्रदेश में जिन लोगों को इस योजना का लाभ लेना है वो आवेदन कर सकते हैं.

सोलर रूफटॉप सिस्टम पर दरें निर्धारित (Rates fixed on solar rooftop systems)

सोलर रूफटॉप लगाने के लिए निविदा के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार ने दरें तय कर ठेकेदारों या एजेंसियों को आवंटित कर दिया है. तय की गई दरें पिछले सालों से काफी कम तय हैं जो कि निम्न प्रकार है: तीन किलोवॉट पैनल सिस्टम के लिए तक दर 37000 रुपए प्रति किलोवॉट रखी गई है. वहीं 4 से 10 किलोवॉट तक के पैनल सिस्टम लगवाने पर दर 39,800 रुपए प्रति किलोवॉट निर्धारित है

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

इसमें 3 किलोवॉट तक 40 प्रतिशत और 3 किलोवॉट से अधिक शेष भार पर 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जायेगी. ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को इस योजना के तहत 500 किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल सिस्टम पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी. बिना सरकारी सब्सिडी पर ये राशि 3 किलोवॉट हेतु 66,600 रूपए और 5 किलोवॉट पर 1,35,320 रूपए है जो निर्धारित कम्पनी को देनी होगी.

सोलर रूफटॉप से होने वाले लाभ (Benefits of Solar Rooftop)

बिजली पर होने वाले खर्च को सोलर सिस्टम की मदद से अपने घर की छतों पर लगाकर कम या बचाया जा सकता है. इस सोलर पैनल से 25 साल तक बिजली मिलेगी और इस पर खर्च की गई रकम 4-5 साल में कवर हो जायेगी. इसके बाद सोलर रूफटॉप से अगले 20 सालों तक बिजली का लाभ लगातार मिलता रहेगा और पैसा भी बचेगा. चूंकि सोलर रूफटॉप सिस्टम सूर्य की किरणों से चलता है, अतः कार्बन उत्सर्जन भी नहीं होता जिससे जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा.

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए कितनी जगह चाहिए? (space to install solar rooftop systems)

एक किलोवॉट सोलर पैनल लगवाने के लिए खाली छत पर लगभग 10 वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है अतः 3 किलोवॉट के लिए 30 वर्ग मीटर और 10 किलोवॉट क्षमता वाले पैनल के लिए 100 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी. इस खाली जगह पर सूर्य की किरण पूरे दिन के समय आती रहनी चाहिए.

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए कैसे आवेदन करें? (How can apply for installing solar rooftop system)

घर पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन किया जा सकता है. मध्य प्रदेश का कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपने घर पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवा सकता है. हाउसिंग सोसाइटी भी इस योजना का लाभ ले सकती है. ऑनलाइन आवेदन के लिए मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की वेबसाईट https://portal.mpcz.in/web/ पर आवेदन करें. इस कंपनी द्वारा अधिकृत एजेंसी, तकनीकी विवरण, भुगतान की जाने वाली राशि की जानकारी और सब्सिडी के लिए विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ज्यादा जानकारी के लिए कहां संपर्क करें? (Contact for more information)

घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने के लिए मध्य प्रदेश के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क करें. इसके अलावा केंद्र सरकार के टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर भी संपर्क किया जा सकता है. कंपनी से संपर्क के लिए 0755-26020330755-26020340755-26020350755-2602036 फोन नंबर हैं.

खबर साभार- कृषि जागरण

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...