Monday , January 25 2021
Breaking News
Home / ख़बर / ‘घर जा काले कुत्‍ते..’, सिराज-बुमराह से बदसलूकी की हद पार किए सिडनी के लोग.. सामने आया Video

‘घर जा काले कुत्‍ते..’, सिराज-बुमराह से बदसलूकी की हद पार किए सिडनी के लोग.. सामने आया Video

सिडनी
ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर्स और फैंस की बदमिजाजी पर क्रिकेट इतिहासकार आसानी से एक किताब लिख सकते हैं। सिडनी टेस्‍ट में भारतीय पेसर्स मोहम्‍मद सिराज और जसप्रीत बुमराह पहले दिन से ही कुछ दर्शकों के निशाने पर रहे। दोनों को ‘ब्राउन डॉग’, ‘मंकी’, जैसी नस्‍लीय टिप्‍पणि‍यों का सामना करना पड़ा। क्रिकेटर्स पर गालियों की बौछार हुई। इन सबके बाद भी ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शकों और क्रिकेटर्स में यह कहने की हिम्‍मत न जाने कहां से आ गई कि छोटी-मोटी घटनाएं होती रहती हैं। महानतम तेज गेंदबाजों में शुमार ग्‍लेन मैक्‍ग्रा कॉमेंट्री के दौरान कह रहे थे कि ‘इन चीजों को उतना तूल नहीं देना चाहिए।’ बुमराह या सिराज की जगह मैक्‍ग्रा होते और उन्‍हें किसी एशियाई देश में ऐसे ही गालियां दी जातीं, तब शायद उन्‍हें समझ आता कि ऐसी टिप्‍पणियों का किसी की मानसिक स्थिति पर क्‍या असर पड़ता है। फैंस की बदसलूकी के कई वीडियोज भी सामने आए हैं, जो प्‍लेयर्स के आरोपों की तस्‍दीक करते हैं।

टीम ने की शिकायत, अब जांच करेगा ऑस्‍ट्रेलिया
सिराज ने पहले कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे, फिर ऑन-फील्‍ड अंपायर्स से फैंस के व्‍यवहार की शिकायत की। तीसरे दिन तो 10 मिनट तक खेल रोकना पड़ी। सिक्‍योरिटी बुलाकर छह लोगों को बाहर किया गया। शनिवार की घटना के बाद भारतीय टीम ने आईसीसी से शिकायत की है। नस्‍लवादी फैंस ने बुमराह और सिराज से कहा, “तुम काले कुत्‍ते, घर चले जाओ। हम तुमको पसंद नहीं करते।” दोनों क्रिकेटर्स को ‘मंकी, वैंकर और मदर***’ तक कहा गया। घटना से जुड़े कुछ वीडियोज भी सामने आए हैं जिनमें ऑस्‍ट्रेलियाई फैंस की बदसलूकी सुनी जा सकती है।

ऐसी भीड़ को सिडनी के स्‍टेडियम में आकर बदतमीजी की आजादी मिली हुई है। इस मैदान पर भारतीय खिलाड़‍ियों को हर तरह के अपशब्‍दों का सामना करना पड़ा है। खिलाड़ी यहां नर्क से गुजर रहे हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by CRICKETZOID 🏏 (@cricketzoid)

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने मांगी माफी, कोहली आगबबूला
ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय टीम से माफी मांगते हुए मामेल की समानांतर जांच की बात कही है। CA के सिक्‍योरिटी और इंटेग्रिटी हेड सीन कैरल ने कहा, “सीरीज के मेजबान के रूप में… हम उन्‍हें (भारतीय खिलाड़‍ियों) विश्‍वास दिलाते हैं कि हम पूरी तरह से मामले की जांच करेंगे।”

 

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्‍तान विराट कोहली ने इन घटनाओं पर बेहद तीखी प्रतिक्रिया दी। वे पहले ऑस्‍ट्रेलिया में बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हुए नस्‍लीय टिप्‍पणि‍यों के शिकार हो चुके हैं। कोहली ने लिखा, “नस्‍लभेदी अपशब्‍द किसी रूप में स्‍वीकार्य नहीं हैं। बाउंड्री लाइन्‍स पर बेहद घटिया बातें कही जा चुकी हैं, पहले ऐसी कई घटनाओं से मैं दो-चार हुआ हूं, यह बेहद बुरा बर्ताव है। मैदान पर ऐसा होते हुए देखना बेहद दुखद है।”

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने नस्लीय टिप्पणी को ‘बेहद शर्मनाक’ करार दिया। उन्होंने साथ ही कहा कि आस्ट्रेलिया में ऐसा होते हुए देखना बहुत दुखद है। लैंगर ने चौथे दिन खेल खत्‍म होने के बाद कहा, “चायकाल के समय हमने उनसे बातचीत की। मेजबान होने के नाते हम अपने मेहमान के साथ बुरा व्यव्हार होते नहीं देखना चाहते। इसके विभिन्न स्तर है। जब हम पिछले साल इंग्लैंड गए थे, तो हमारे कुछ खिलाड़ियों को नस्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ा था। अब भी कुछ नहीं बदला है।”

loading...
loading...

Check Also

PM Kisan वाले किसानों को बड़ा गिफ्ट देने जा रही सरकार, बजट में होगा ऐलान

1 फरवरी को आने वाले आम बजट (Union Budget) को लेकर कुछ ज्‍यादा उम्‍मीदें हैं. ...