Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / घर में अगर बेटी है तो खाते में आएंगे 15,000 रुपए, जानिए कैसे?

घर में अगर बेटी है तो खाते में आएंगे 15,000 रुपए, जानिए कैसे?

साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटियों के भविष्य को उज्जवल करने के लिए एक अभियान चलाये थे. उस अभियान का नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ था. अब इसी अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने एक स्कीम लांच की है. इस योजना के तहत यदि आपके घर में छोटी बच्ची जन्म लेती है या पहले से है तो आपके के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से  15 हजार सम्मान राशि आएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा.

बता दें, यदि आपके घर छोटी बच्ची है तो आपके बैंक खाते में 15,000 आने हैं. इस योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से की गई थी.. इस योजना के शुरूआत करने का मुख्य उद्देश्य बेटियों को आगे बढ़ाना है.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए यहाँ से करें आवेदन : –

https://mksy.up.gov.in/women_welfare/citizen/guest_login.php

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पात्रता की अहर्ताएं

  • लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र हो, जिसमें राशन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर पहचान पत्र/विद्युत/टेलीफोन का बिल मान्य होगा.
  • लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम रु0-3.00 लाख हो.
  • किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा.
  • किसी महिला को द्वितीय प्रसव से जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप में लड़की को भी लाभ अनुमन्य होगा. यदि किसी महिला को पहले प्रसव से बालिका है व द्वितीय प्रसव से दो जुड़वा बालिकायें ही होती हैं तो केवल ऐसी अवस्था में ही तीनों बालिकाओं को लाभ अनुमन्य होगा.
  • यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप में गोद ली गयी संतानों को सम्मिलित करते हुये अधिकतम दो बालिकायें इस योजना की लाभार्थी होंगी.

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर विजिट करें :-

https://mksy.up.gov.in/women_welfare/pdf/ae0a20105201932342.pdf

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...