Wednesday , April 21 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / घर में लड़ाई-झगड़ा खत्म करने के लिए करें ये उपाय, मिलेगी शांति

घर में लड़ाई-झगड़ा खत्म करने के लिए करें ये उपाय, मिलेगी शांति

अगर आपके घर में सुख-शांति की कमी हैं. यहां शांति ज्यादा समय तक रह नहीं पाती तो हमारी ये खबर आपके लिए हैं. इसके लिए केवल आपको आने वाली सोमवती अमावस्या पर कुछ खास उपाय करने होगे. हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या का विशेष महत्तव होता है. वैसे तो हर महीने कृष्ण पक्ष की आखिरी तारीख को अमावस्या आती है. लेकिन चैत्र माह की ये अमावस्या इसलिए खास है क्योकि इस बार अमावस्या सोमवार के दिन है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ होती है. वहीं कुछ लोग सोमवार के दिन व्रत रखते हैं. इस बार अमावस्या सोमवार को है. जिसकी वजह से इसका महत्व और बढ़ गया है.

जिसके कारण इसे सोमवती अमावस्या कहा जा रहा है. जी हां इस बार आने वाली अमावस्या 12 अप्रैल को है. इसमें खास बात तो ये है कि इस साल केवल एक ही बार सोमवती अमावस्या आ रही है. इसके अलावा कोई भी अमावस्या सोमवार को नहीं पड़ रही है. इस दिन जो भी इंसान दान करता है उसका खास महत्व होता हैं. मान्यता के मुताबिक इस दिन दान करने से व्यक्ति के घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है. तो अगर आपके घर में भी ज्यादा झगड़ा होता है या अशांति रहती है तो आप इस दिन खास उपाय करके अपनी समस्या से निजात पा सकते है. तो आइए जानते हैं क्या है सोमवती अमावस्या की तिथि, शुभ मुहूर्त.

इस बार अमावस्या 11 अप्रैल 2021 रविवार को सुबह 06 बजकर 3 मिनट से 12 अप्रैल 2021, सोमवार सुबह 8 बजे तक है. अमावस्या के दिन सुबह- सुबह उठकर पवित्र नदी में स्नान कर दान पुण्य करना चाहिए. इस दिन दान पुण्य करने से घर में सुख- समृद्धि आती है. इसके अलावा सोमवती अमावस्या के दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. पितरों का तर्पण भी किया जाता है. जिससे पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है.

मान्यता है कि इस दिन अगर किसी की कुंडली में पितृदोष भी है तो इस दिन पूजा करके ठीक किया जा सकता है. इस दिन विधि- विधान से पूजा करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा सोमवार का दिन होने के कारण महादेव की पूजा जरूरी करनी चाहिए.

खास उपाय—

मान्यता है कि पीपले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सुख – समृद्धि बनी रहती है.

सोमवती अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है. अगर आप पवित्र नदी में स्नान नहीं कर सकते हैं तो घर पर ही पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. इसके बाद सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. ऐसा करने से आप बीमारियों से बचे रहते हैं.

इस खास दिन पर शिव- पार्वती के साथ- साथ तुलसी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. सोमवती अमावस्या के दिन तुलसी के पेड़ के चारों तरफ 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए. ऐसा करने से घर में पैसों की परेशानी नहीं होती है.

loading...
loading...

Check Also

PBKS vs SRH, IPL 2021: जानिए पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद में किसका पलड़ा है भारी

PBKS vs SRH, IPL 2021: जानिए पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद में किसका पलड़ा है ...