Sunday , July 12 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / चरवाहे को हुआ कोरोना तो 47 बकरियां की गईं क्वारंटीन, जांच को भेजे गए नमूने

चरवाहे को हुआ कोरोना तो 47 बकरियां की गईं क्वारंटीन, जांच को भेजे गए नमूने

बेंगलुरु :  कर्नाटक में एक चरवाहे के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उसकी 47 बकरियों को क्वारंटीन किया गया है। यह नायाब मामला बेंगलुरु से लगभग 127 किलोमीटर दूर तुमकुरू जिले के गोडकेरे गांव का है।

जिले के पशुपालन विभाग में एक अधिकारी ने बताया कि गौरलहट्टी तालुका में लगभग 300 घर हैं। यहां की आबादी लगभग 1000 है। यहां पर चरवाहे को मिलाकर दो गांववाले कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसी के साथ ही चार बकरियों की संदिग्ध मौत के बाद गांववाले दहशत में आ गए। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ बकरियों को सांस की समस्या है।

भोपाल भेजे गए स्वाब सैंपल
मंगलवार को जिला पशु अधिकारी गांव पहुंचे और बकरियों को गांव के बाहर क्वारंटीन करवाया। बकरियों के स्वाब की सैंपलिंग की गई। अधिकारी ने कहा कि पशुओं से एकत्र किए गए नमूनों को पशु स्वास्थ्य और एवं पशु चिकित्सा संस्थान भोपाल में भेजा गया।

वहीं पशुपालन विभाग के सचिव पी मनीवन्नन ने बताया कि उनकी संज्ञान में मामला है। मृत बकरियों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है। बकरियों से सैंपल इंस्टिट्यूट ऑफ ऐनिमल हेलथ ऐंड वेटेनरी बायलॉजिकल्स (IAHVB) बेंगलुरु भेजे गए हैं।

‘इंसानों से जानवरों में नहीं फैलता वायरस’
IAHVB के निदेशक डॉ. एसएम बायरेगौड़ा ने बताया कि अभी तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है कि इंसानों से जानवरों में कोरोना वायरस फैला हो। फिलहाल सैंपल भोपाल भेजे गए हैं क्योंकि हमारे पास जांच किट नहीं है। UAS के GKVK में प्रफेसर डॉ. बीएल चिदानंद ने बताया कि कोरोना वायरस जैसे जूनोटिक वायरस सामान्यता जानवरों से इंसानों में फैलते हैं न कि इंसानों से जानवरों में।

Check Also

ब्रेकिंग LIVE : महाराष्ट्र में कोरोना तोड़ डाला हर रिकॉर्ड, ताजा आंकड़े सबसे खौफनाक

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। शनिवार को यहां सबसे ...