Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / क्राइम / भगोड़ा ईसाई ‘पैगम्बर’ पत्नी सहित गिरफ्तार, चर्च में ‘चमत्कार’ दिखाकर बनाए करोड़ों डॉलर

भगोड़ा ईसाई ‘पैगम्बर’ पत्नी सहित गिरफ्तार, चर्च में ‘चमत्कार’ दिखाकर बनाए करोड़ों डॉलर

पूर्वी अफ्रीका में स्थित मलावी की पुलिस ने एक करोड़पति ईसाई ‘पैगम्बर’ को गिरफ्तार किया है, जो चमत्कार के द्वारा काफी कुछ करने का दावा करता रहा है। अपने अनुयायियों के बीच ‘पैगम्बर’ कहे जाने वाले ईसाई उपदेशक पर धोखाधड़ी से लेकर मनी लॉन्ड्रिंग तक के मामले दर्ज हैं। उसे बुधवार (नवंबर 18, 2020) को गिरफ्तार किया गया। ईसाई उपदेशक शेफर्ड बुशिरी खुद को भी Prophet कहता है।

दक्षिण अफ्रीका की पुलिस को कई दिनों से उसकी तलाश थी। चमत्कारी होने का दावा करते-करते उसने अकूत धन-संपत्ति जमा कर ली थी। वो अपनी शानो-शौकत वाली ज़िंदगी के लिए भी जाना जाता है। पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका की अदालत ने उसे जमानत देते हुए कई शर्तें लगा दी थीं, जिसके कारण वो वहाँ से मलावी भाग गया था। ‘पैगम्बर’ के साथ-साथ उसकी पत्नी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

अब इस जोड़े को अदालत में पेश किया जाना है। प्रेटोरिया में उसके खिलाफ इंटरपोल ने नोटिस भी जारी किया था। भगोड़े ‘पैगम्बर’ शेफर्ड बुशिरी के खिलाफ मंगलवार को मलावी पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू किया था। जबकि उसके प्रवक्ता का कहना है कि शेफर्ड बुशिरी ने खुद को जानबूझ कर पुलिस के हवाले किया है, उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है। उसका कहना है कि ये इसीलिए किया गया, ताकि उन्हें कोई भगोड़ा न कहे।

शेफर्ड बुशिरी के प्रवक्ता का कहना है कि उन्होंने मलावी में इसीलिए आत्मसमर्पण किया, क्योंकि उन्हें लगता है कि दक्षिण अफ्रीका में न्याय नहीं मिल सकता है। साथ ही उसने अपनी जान का भय भी बताया है। प्रोटेरिया के चर्चों में उपदेश देकर उसने अपने अनुयायियों से दान के रूप में काफी धन कमाया है। माइनिंग और टेलीकम्युनिकेशन्स सहित कई बड़े लक्ज़री क्षेत्रों में उसका और उसकी पत्नी का भारी निवेश है।

दक्षिण अफ़्रीकी प्रशासन को अभी तक नहीं पता चल पाया है कि आखिर वो भागा कैसे। गिरफ्तार होने के बाद अब शेफर्ड बुशिरी के प्रत्यर्पण के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अब उसकी 27 करोड़ रुपए की एक संपत्ति को जब्त किए जाने की तैयारी चल रही है। 2.6 करोड़ का तो उसका घर ही है। साथ ही उसके प्राइवेट जेट को भी जब्त किया जाएगा। इस एयरक्राफ्ट को भी आपराधिक तरीके से खरीदा गया था। शेफर्ड बुशिरी का कहना है कि उसकी लोकप्रियता के कारण उसके खिलाफ साजिश रची जा रही है।

भारत का भगोड़ा इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक ने भी इसी तरह अकूत संपत्ति अर्जित की है और उसके वीडियो देख कर कई युवाओं ने आतंक का रास्ता अख्तियार किया है। नाइक के ऐप तथा सोशल मीडिया हैंडल तक भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं तथा इनके माध्यम से मुस्लिम युवाओं को भर्ती करने और कट्टरपंथी बनाने का कार्य किया जा रहा है। वो मलेशिया में है और उसके प्रत्यर्पण के लिए भी कोशिशें हो रही हैं।

loading...
loading...

Check Also

दिसंबर की गाइडलाइन : कंटेनमेंट जोन की माइक्रो लेवल पर निगरानी, शर्तों के साथ इन सेवाओं की इजाजत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। यही ...