Wednesday , September 23 2020
Breaking News
Home / क्राइम / चलती ट्रेन में चोरी हुई थी सोने की चेन, 26 साल तक खोजी आरपीएफ, अब वापस की अमानत

चलती ट्रेन में चोरी हुई थी सोने की चेन, 26 साल तक खोजी आरपीएफ, अब वापस की अमानत

मुंबई. आज से करीब 26 साल पहले एक रेलयात्रा के दौरान चोरी हुई गोल्ड चेन रेलवे पुलिस के प्रयास के बाद वापस उसकी मालकिन को मिल गई है। चोरी की गुत्थी तो पुलिस ने थोड़े समय बाद ही सुलझा ली थी लेकिन महिला को इसे वापस करने में इतनी देरी इसलिए हुई क्योंकि चोर के पकड़े जाने से पहले महिला ने अपना घर बदल लिया था। उस दौर में महिला का कोई फोन नंबर भी नहीं था। लेकिन रेलवे पुलिस ने लगातार उन्हें खोजने का प्रयास जारी रखा और शनिवार को उन्हें खोज निकाला। महिला भी इस प्रयास से बेहद प्रभावित हुई और उसने रेलवे पुलिस को धन्यवाद दिया।

ऐसे गायब हुई थी महिला की चेन
जिस महिला को 26 साल बाद चेन वापस सौंपी गई है उसका नाम पिंकी डिकुना है। मुंबई सेंट्रल रेलवे पुलिस स्टेशन के सीनियर इंस्पेक्टर शैलेन्द्र धिवार ने बताया कि महिला ने 8 फरवरी 1994 को शाम साढ़े सात बजे के करीब चर्चगेट रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ी थी। इसी दौरान चोर उनके गले से 7 ग्राम वजन की चेन खींचकर भाग गया। उन्होंने रेलवे पुलिस से मामले की शिकायत की।

पुलिस ने उसी साल 15 अप्रैल को महमद निजाम नसीर नाम के चोर को पकड़कर चेन बरामद कर लिया। लेकिन इसकी जानकारी देने के लिए जब पुलिस की टीम उनके ठाणे स्थित पते पर पहुंची तो जानकारी मिली कि वे अब वहां नहीं रहतीं। रेलवे पुलिस ने उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली।

अदालत के आदेश के बाद शुरू हुई महिला की खोज
इसी बीच अदालत ने भी महिला को उसकी चेन वापस करने का आदेश दिया। इसके बाद रेलवे पुलिस ने फिर से महिला का पता ढूंढने की कोशिश की और पिंकी के पुराने घर के आसपास रहने वाले सभी लोगों से पूछताछ शुरू की। इसके बाद कुछ रिश्तेदारों के सुराग मिले जिनसे पुलिस को पता चला कि पिंकी अब वसई इलाके में रहती है। 26 साल बाद रेलवे पुलिस के अधिकारी मिलिंद पाटिल ने शनिवार को चोरी हुई चेन लौटाई तो उसकी भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा क्योंकि उसने चेन वापस पाने की उम्मीद ही नहीं थी।

Check Also

अतीक अहमद के दफ्तर पर चला योगी का बुलडोजर, जमींदोज हुआ अवैध निर्माण

माफिया डॉन और पूर्व सांसद अतीक अहमद के खिलाफ योगी सरकार जमकर कार्रवाई कर रही ...