Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / चीनी सरकार के निशाने पर जैक मा, अब ड्रैगन ने दिग्गजों की लिस्ट से भी किया बाहर

चीनी सरकार के निशाने पर जैक मा, अब ड्रैगन ने दिग्गजों की लिस्ट से भी किया बाहर

चीन एक तानाशाह देश है. यहां जिनपिंग सरकार के खिलाफ उठने वाली हर आवाज दफन कर दी जाती है. भले ही वो शख्स कितना ही बड़ा क्यों न हो. अलीबाबा समूह के संस्थापक और दुनिया के जाने-माने उद्योगपति जैक मा ने जब अपनी व्यापारिक परेशानियों को लेकर सरकार से शिकायत की तो उन पर मुसीबतों को पहाड़ टूट पड़ा. उन्हे जान का खतरा हो गया. उसके गायब होने की खबरें मीडिया में सुर्खियां बनीं. हालांकि बाद में वे दुनिया के सामने भी आए. लेकिन तबतक जैक मा के खिलाफ चीन में बड़ी कार्रवाई शुरू हो चुकी थी. अब चीन ने मा को उद्यमी नेता की लिस्ट से हटा दिया है. इस कदम से यह पता चलता है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रशासन उन्हें मिटाने पर तुला है. एक ऐसे उद्यमी के खिलाफ कार्रवाई की जा रहा है जो व्यापार के क्षेत्र में चीन के नाम को रोशन कर रहा था, जिसने चीन को आर्थिक दृष्टिकोण से बेहद मजबूत किया है.

अब जैक मा का नाम सरकारी मीडिया शंघाई सिक्यूरिटीज न्यूज के पहले पेज पर भी जगह नहीं मिली है. सरकारी मीडिया में उनका नाम उद्यमी नेता से भी हटा दिया गया है. वहीं, सरकारी मीडिया में मा के अलावा हुआवेई टेक्नोलॉजी के रेन झेंगफेई, शाओमी के लेई जून और बीवाईडी के वांग चाउंफू का उनके योगदान के लिए काफी तारीफ की गई है.

यह रिपोर्ट तब प्रकाशित हुई, जब अलीबाबा समूह की तिमाही आय का आंकड़ा आने वाला है. अलीबाबा समूह ने अभी ताजा घटनाक्रम पर कोई जानकारी नहीं दी है. बता दें कि चीनी अधिकारी जैक मा के खिलाफ एंटी ट्रस्ट जांच में जुटी हुई है और उनके समूह के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को रोक दिया था.

बता दें कि दुनियाभर में करोड़ों लोगों के आदर्श रहे जैक मा ने सरकार से आह्वान किया था कि ऐसे सिस्‍टम में बदलाव किया जाए जो बिजनस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने का प्रयास करती हैं. इसके बाद से चीनी सरकार उनके खिलाफ एक्टिव हो गई है. मा के खिलाफ कई तरह की जांच चल रही है. उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों लोगों का क्‍लब’ करार दिया था. इस भाषण के बाद चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी भड़क गई थी. इसके बाद मा के बिजनस के खिलाफ असाधारण प्रतिबंध लगाया जाना शुरू कर दिया गया. अब जिनपिंग सरकार से जैक मा के रिश्ते बुरी तरह से बिगड़ चुके हैं.

loading...
loading...

Check Also

मिथुन दा की पहली बीवी थीं सुपरमॉडल, कामयाबी के लिए किया इस्तेमाल, फिर शादी तोड़ दी !

मिथुन चक्रवर्ती की इमेज वैसे तो एक भद्र मानूस की है, लेकिन मिथुन बॉलीवुड के ...