Monday , October 19 2020
Breaking News
Home / क्राइम / चीन की नई चाल : पैंगोंग झील में उतारी बोट्स की बटालियन, क्या करने का है प्लान?

चीन की नई चाल : पैंगोंग झील में उतारी बोट्स की बटालियन, क्या करने का है प्लान?

लद्दाख में चीन को भारत ने जबरदस्त शिकस्त दी है. यहां तक कि पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग इलाके की ऊंचाई वाली ज्यादातर जगहों पर भारत ने चीन को खदेड़कर अपना कब्जा कर लिया है. चीन बौखलाया हुआ है और युद्ध की धमकी दे रहा है. इस बीच चालबाज चीन की एक और चाल का खुलासा हुआ है. पैंगोंग झील में चीनी सेना अपनी टाइप-928 डी अटैक बोट्स से लगातार गश्त कर रही है.

ये बोट्स न केवल चलने में ही तेज हैं, बल्कि इनकी फायर पावर भी जबरदस्त है. चीन ने एलएसी के उस पार लगभग 18 की संख्या में इन बोट्स को तैनात किया हुआ है. हाईस्पीड से चलने वाली इन पेट्रोल बोट्स में छोटे और मध्यम दूरी तक मार करने वाले हथियार भी तैनात हैं. उनके ये बोट्स अभी एलएसी के चीन वाले इलाके में ही गश्त कर रहे हैं.

जुलाई में जारी ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट Detresfa की सैटलाइट तस्वीर के अनुसार चीन ने पैंगोंग झील के पास बड़े पैमाने पर इंफ्रास्टक्टर का निर्माण भी किया है. चीन ने इन बोट्स के रुकने के लिए डॉकयार्ड, रिपेयरिंग डिपो और रडार स्टेशन भी बनाया हुआ है. इनके अलावा सैनिकों के रहने के लिए शेल्टर का भी निर्माण किया गया है. इनके आसपास बिजली की सप्लाई के लिए सोलर पैनल भी लगाए गए हैं.

नेवल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की टाइप-928 डी पेट्रोल बोट स्वीडिश सीबी-90 की तरह ही ताकतवर है. इससे पहाड़ी झीलों में चीनी सेना की ताकत में भी इजाफा हुआ है. चीन ने इसे सबसे पहले जुलाई 2019 में पैंगोंग झील में तैनात किया था. भारत के साथ जब सीमा पर तनाव बढ़ने लगा तब चीन इन बोट्स की मदद से भारतीय इलाकों में घुसपैठ की कोशिश भी की थी लेकिन भारतीय सेना ने चीन को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था.

loading...
loading...

Check Also

बिहार में बीजेपी खेल रही बहुत बड़ा डबल-गेम, प्रदेश प्रभारी फडणवीस बोले- पीएम तो सबके हैं!

नई दिल्ली। लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ( Chirag Paswan ) द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र ...