Friday , October 23 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / चीन से चली एक और मौत, ICMR ने जारी किया अलर्ट, अपने यहां आ रहा है Cat Que वायरस

चीन से चली एक और मौत, ICMR ने जारी किया अलर्ट, अपने यहां आ रहा है Cat Que वायरस

नई दिल्ली। चीन से फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। पिछले कई महीनों से दुनियाभर के देश इस घातक वायरस से निजात पाने के लिए जुटे हुए हैं। इस बीच चीन के एक और वायरस ने खतरे की घंटी बजा दी है। ये वायरस है कैट क्यू वायरस (Cat Que Virus )। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि चीन का कैट क्यू वायरस भारत में दस्तक दे सकता है।

आईसीएमआर की इस चेतावनी ने कोरोना संकट के बीच सरकार के लिए एक और चुनौती बढ़ा दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वायरस देश में बीमारी फैलाने की क्षमता रखता है।

कोरोना संकट के बीच आईसीएमआर ने चीन के एक और कैट क्यू वायरस ( CQV ) को लेकर बड़ा अलर्ट केंद्र सरकार को दिया है। ये वायरस आर्थ्रोपोड-जनित वायरस की श्रेणी में आते हैं। ये क्यूलेक्स नामक मच्छरों के अलावा सूअर में भी पाए जाते हैं। खबरों के मुताबिक, चीन और वियतनाम में बड़े पैमाने पर लोग इस CQV वायरस से ग्रसित पाए जा रहे हैं।

मिले CQV के प्रमाण
आईसीएमआर के पुणे स्थित नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी के सात शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि चीन और वियतनाम में कैट क्यू वायरस की मौजूदगी का पता चला है।

खास बात यह है कि भारत में भी क्यूलेक्स मच्छरों में कैट क्यू वायरस जैसा ही कुछ मिला है। चीन के पालतू ‘सूअरों’ में इस वायरस के खिलाफ पनपी ऐंटीबॉडीज पाई गई है। ऐसे में कैट क्यू वायरस ने चीन में स्थानीय स्तर पर अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया है।

भारत में दो लोगों के सिरम सैंपलों में एंटी-सीक्यूवी आईजीजी एंटीबॉडी मिली है। दरअसल वैज्ञानिकों ने देश के विभिन्न राज्यों में करीब 883 लोगों के सैंपल लिए इनमें से दो में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी मिले।

इस तरह के लक्षण
सीक्यूवी के लक्षणों की बात करें तो इससे संक्रमित मरीजों में बुखार, सिर दर्द जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

कितना खतरनाक है सीक्यूवी
यह वायरस खतरनाक है या नहीं, इसको लेकर अभी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है। चीन के सुअरों में बड़े पैमाने पर इसके खिलाफ एंटीबॉडी मिली है, जो दर्शाता है कि चीन और वियतनाम में ये वायरस तेजी से फैल रहा है।

loading...
loading...

Check Also

इस बड़े शहर में आलूबंडा-चूना हुआ बैन, जानिए आखिर क्या है माजरा ?

क्या आपने कभी सुना है, कि शहर की शांति के लिए आलूबंडा और चूना को ...