Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / सेहत / चेहरा चमकाने का जबरदस्त तरीका, सिर्फ मर्दों के लिए, दूर रहें महिलाएं

चेहरा चमकाने का जबरदस्त तरीका, सिर्फ मर्दों के लिए, दूर रहें महिलाएं

वैसे तो एक पुरुष और महिला में कई सारे अंतर होते हैं. लेकिन एक अंतर उनकी स्कीन में भी होता हैं. आमतौर पर मर्दों की स्किन औरतों की त्वचा से ज्यादा सख्त होती हैं. ऐसे में जब उन्हें किसी प्रकार की स्किन सम्बंधित समस्याएं आती हैं तो ज्यादा पावरफुल नुस्खे की आवश्यकता पड़ती हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको मर्दों के चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बों से छुटकारा पाने का एक बहुत सरल और कारगर उपाय बताने जा रहे हैं. हमारी आप से विनती हैं कि इस उपाय को सिर्फ पुरुष ही ट्रॉय करे. महिलाओं के लिए हम किसी और दिन दूसरा नुस्खा लेकर आएँगे.

चेहरे पर होने वाले काले पीले दाग धब्बे किसी को पसंद नहीं होते हैं. इससे आपकी सुन्दरता में कमी आ जाती हैं. ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए कई लोग बाजारू प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन ये बाजारू प्रोडक्ट आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनमे कई तरह के हानिकारक केमिकल्स मिले होते हैं. ऐसे में इनसे राहत पाने के लिए घरेलु नुस्खे बेस्ट रहते हैं. ये नुस्खे ना तो आपकी स्किन को कोई नुकसान पहुंचाते हैं और ना ही ये आपकी जेब पर भारी पड़ते हैं. तो चलिए जानते हैं कि घर पर ही आप अपने चेहरे के धब्बो से छुटकारा कैसे पा सकते हैं.

इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले एक आलू ले और उसके छिलके निकाल ले. अब इसे काट कर टुकड़े करे और मिक्सर में इसका पेस्ट तैयार कर ले. दूसरी सामग्री के लिए संतरे के ताजा छिलके ले और इन्हें किसनी में कीज़ कर कद्दूकस कर ले. यदि आपके पास ताजा संतरा नहीं हैं बाजार से इसके छिलके का पाउडर भी ला सकते हैं. तीसरी सामग्री के रूप में हम चावल का आटा यूज करेंगे. चावल का आटा ना होने पर आप चावल को मिक्सर में पिस सकते हैं. वैसे आप चाहे तो इसकी बजाए मैदे का उपयोग भी कर सकते हैं. चौथी सामग्री के लिए हम नींबू का इस्तेमाल करेंगे.

सबसे पहले एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच आलू का पेस्ट और संतरे के छिलके का पेस्ट डाल ले. अब इसमें एक बड़ा चम्मच चावल का आटा और निम्बू का रस डाल दे. इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर ले.

इसे इस्तेमाल करने के लिए अपने चेहरे को गर्म तोलिए से पोछ ले. अब चेहरे को सुखा कर इस पर ये तैयार मिश्रण लगाए. ये मिश्रण आप पुरे चेहरे पर फेसपैक की तरह चिपका दे. अब इसे आधा घंटे के लिए सूखने छोड़ दे. जब ये सुख जाए तो इस पर थोड़ा पानी लागा कर हलके हाथो से रगड़ते हुए निकाले. इसके बाद आप चेहरे को सामान्य तापमान वाले पानी से धो ले. इस नुस्खे का इस्तेमाल आप रोजाना कर सकते हैं. इसे आप तब तक करे जब तक कि आपके चेहरे के दाग धब्बे गायब ना हो जाए. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के अलावा ये नुस्खा आपकी स्किन की अच्छे से सफाई भी कर देगा जिसके चलते आपको भविष्य में पिम्पल निकालने की समस्यां नहीं होगी.

loading...
loading...

Check Also

ये वाला कैंसर बना रहा मर्दों को शिकार, लक्षण जानकर आप भी रहें सावधान

आजकल युवाओं में आए दिन कई सारी नई नई बिमारियां देखने को मिल रही है ...