Wednesday , October 21 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन भी लॉक नहीं कर सका कोरोना, महामारी से तड़प रही राजधानी

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन भी लॉक नहीं कर सका कोरोना, महामारी से तड़प रही राजधानी

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या 98 हजार पार कर गई है। इस बीच लॉकडाउन के चाैथे दिन शुक्रवार को रायपुर में 580 और प्रदेश में 2942 नए केस मिले हैं। प्रदेश में कुल मरीज 98567 हो गए हैं। रायपुर में 5 समेत प्रदेश में 11 मरीजों की मौत भी हुई है। राजिम विधायक अमितेश शुक्ला और उनकी पत्नी समेत शुक्लाभवन से 8 संक्रमित मिले हैं। खैरागढ़ संगीत विवि की कुलपति ममता चंद्राकर भी पॉजिटिव हैं। रायपुर में मरीजों की संख्या 30,886 पहुंच गई है। प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 778 है, जिसमें 375 मृतक रायपुर के हैं।

प्रदेश में गुरुवार को हालांकि 22,72 केस आये थे, लेकिन टेस्ट की संख्या के हिसाब से आंकलन करें तो जांच कराने वाला हर आठवां व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिला है। अब स्वास्थ्य विभाग का पूरा फोकस सर्दी, खांसी व बुखार वाले मरीजों की जल्द से जल्द जांच कर इलाज शुरू करना है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी कह चुके हैं कि समय पर जांच व इलाज से मरीजों की मौत को काफी हद तक कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के लक्षण होने के बाद भी समय पर जांच व इलाज नहीं कराना भारी पड़ रहा है।

दरअसल देरी के कारण लोगों में वायरल लोड बढ़ रहा है और वे गंभीर हो रहे हैं। ऐसे मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इसके कारण ऑक्सीजन बेड की बढ़ाने की जरूरत है। मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लांट के लिए साढे 16 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुका है। आने वाले दिनों में ऑक्सीजन प्लांट बनने के बाद कोरोना ही नहीं दूसरी बीमारियों के मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा।

इन जिलों में ज्यादा केस

  • रायपुर – 30741
  • दुर्ग – 9504
  • राजनांदगांव – 7008
  • बिलासपुर – 6483
  • रायगढ़ – 5164
loading...
loading...

Check Also

पुलिस Vs आर्मी : कराची में जनरल बाजवा के साले का मॉल लूटकर जला दी जनता, पाक के टुकड़े होना शुरू !

पाकिस्तान के टुकड़े टुकड़े होने की शुरूवात हो चुकी है, सिंध प्रान्त ने अब पाकिस्तानी ...