Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / सेहत / छिपकली काटने के 1 घंटे के अंदर करें ये काम, बच जाएगी जान

छिपकली काटने के 1 घंटे के अंदर करें ये काम, बच जाएगी जान

सभी के घरों में छिपकली होती है। इससे लोग डरते भी हैं। हालाँकि ये कुछ करती नहीं है लेकिन लोग इसके पास जाने से भी डरते हैं। बहुत कम ऐसा होता है कि छिपकली आप पर गिर गई हो या फिर आपको काट गई हो। सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सच है। अगर आपको छिपकली काट जाये तो कुछ घरेलु उपाय कर सकते हैं।उससे आपको जान का खतरा नहीं होगा। तुरंत इलाज करने के लिए आप अपना सकते हैं कुछ घरेलू इलाज।

छिपकली के काटने पर तुरंत काटे हुए स्थान पर डेटॉल साबुन लगाकर पानी से धोना चाहिए। इससे जहर नहीं फैलेगा। कई बार ज्यादा जोर से काटने पर छिपकली का दांत भी जख्म में रह सकता है। इसलिए उसे ध्यान से देखें अगर ऐसा है तो पल्कर की सहायता से दांत को बाहर निकालें। जख्म से खून निकले तो उस जगह को ज्यादा हिलाना-जुलाना नहीं चाहिए। इससे ब्लड फ्लो तेज हो जाएगा और खून बहना बंद नहीं होगा।

कुछ लोग घाव को साफ करने के लिए उस पर एल्कोहल या हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे स्किन को नुकसान होता है। जहां छिपकली नें काटा हो उस जगह को गर्म पानी में 20 मिनट तक डुबो कर रखें इससे इंफैक्शन नहीं होगी।

जख्म को अच्छी तरह साफ करने के बाद इस पर कोई एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं। डॉक्टर की सलाह से टेटनेस का इंजैक्शन लगवाना बहुत जरूरी है। घाव पर सूजन आ जाए तो उस पर बर्फ की सिकाई करें लेकिन जख्म के ऊपर बर्फ नहीं लगानी चाहिए। जख्म को खुला ही रहने दें। इस पर पट्टी बांधने से यह गल जाता है और जल्दी ठीक नहीं होता।

loading...
loading...

Check Also

लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए आपका सही वजन, यहां जानिए

हम लोगों का लंबाई के अनुसार कितना वजन होना चाहिए देखा जाए तो यह एक ...