Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / जंगल में दिखा इंसान के आकार का मकड़ी का जाल, लोगों का हुआ बुरा हाल !

जंगल में दिखा इंसान के आकार का मकड़ी का जाल, लोगों का हुआ बुरा हाल !

अमेरिका के मिसौरी में वन विभाग को एक आम आदमी के कदकाठी के बराबर मकड़ी की जाल मिली है। इतने बड़े आकार का जाल देखने के लिए वहां बड़े पैमाने पर स्थानीय लोग भी पहुंचे। मकड़ी के इस जाल की विशालता को देखकर लोगों को यकीन नहीं हो रहा था कि यह वास्तविक है। जब वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह जाल स्पाइडर वेबर नाम की मकड़ी ने बुना है तब जाकर लोगों को विश्वास हुआ।

दो पेड़ों के बीच फैला है जाल
मकड़ी का यह जाल दो पेड़ों के बीच में फैला हुआ है। इसकी लंबाई और चौड़ाई तस्वीर देखने से ही समझ में आ रही है। सोशल मीडिया में कुछ लोगों ने इस मकड़ी के जाले की बुनाई की तारीफ की तो कुछ लोगों ने कहा कि रात के अंधेरे में कोई आदमी इस जाले में उलझ सकता है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इस चिपचिपे पदार्थ और अंधेरी रात में जंगल में होने के कारण उसकी मौत हो जाए।

पर्यावरणविदों ने जारी की चेतावनी
अमेरिका के कई पर्यावरणविदों ने ने लोगों को इस मकड़ी से सावधान रहने को कहा है। उनका कहना है कि ये आपके बागीचे और घर के आसपास भी जाले लगा सकते हैं जिसमें फंसकर किसी छोटे बच्चे को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

इस मकड़ी ने बनाया इतना बड़ा जाल
वन विभाग ने बताया कि स्पाइडर वेबर मकड़ी अपने जटिल बुनाई पैटर्न के लिए जानी जाती है। मिसौरी रीजन में ऑर्ब-वेइंग मकड़ियों की कई प्रजातियां हैं, इन सभी को स्पॉटेड ऑर्बवर्स कहा जाता है। इनमें से कुछ के बीच भेद कर पाना कई विशेषज्ञों के लिए भी आसान नहीं होता है। इस मकड़ी की लंबाई आम तौर पर एक इंच से कम ही होती है।

loading...
loading...

Check Also

बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा की BJP तो बॉलीवुड डायरेक्टर बोले- दुखद.. राजनीति का स्तर तो..

नई दिल्ली:  भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Elections 2020) का घोषणापत्र ...