Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / क्राइम / जंग की तैयारी का आदेश मिलते ही एक्शन में PLA, लद्दाख के पास बमों की बरसात कर दी चीनी फौज, देखें Video

जंग की तैयारी का आदेश मिलते ही एक्शन में PLA, लद्दाख के पास बमों की बरसात कर दी चीनी फौज, देखें Video

नई दिल्ली
चीन के राष्‍ट्रपति और तीनों सेनाओं के सर्वोच्‍च कमांडर शी जिनपिंग ने पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी को आदेश दिया है कि वह किसी भी समय जंग के लिए तैयार रहे। शी जिनपिंग ने यह आदेश ऐसे समय पर दिया है जब अमेरिका और भारत के साथ चीन का तनाव चरम पर है। चीनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि सेना अपनी युद्ध की तैयारियों को तेज करे। उन्‍होंने कहा कि सेना को अब असली युद्ध की स्थिति में तैनात करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए।

चीनी राष्‍ट्रपति के आदेश के बीच तिब्‍बत में भारतीय सीमा के पास चीनी सेना ने जोरदार युद्धाभ्‍यास शुरू किया है। शिगात्‍से सैन्‍य उप कमांड के चीनी सैनिकों ने तिब्‍बत में वास्‍तविक युद्ध का प्रशिक्षण शुरू किया है। यह अभ्‍यास करीब 5 हजार मीटर की ऊंचाई पर किया जा रहा है। चीन के सरकारी भोपू ग्‍लोबल टाइम्‍स ने इस तैयारी का वीडियो डाला है। इसमें दिखाई पड़ रहा है कि चीनी सेना असली युद्ध को लड़ने का अभ्‍यास कर रही है। इस दौरान चीनी सैनिक गोले दाग रहे हैं और दुश्‍मन के इलाके पर कब्‍जे का अभ्‍यास कर रहे हैं।

शी जिनपिंग ने सेना से बिल्कुल चौकस रहने को कहा
चीन में सेना की शक्तियों का विस्तार करने वाले नये संशोधित कानून के इस साल से प्रभाव में आने के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना से बिल्कुल चौकस रहने को कहा है। केंद्रीय सैन्य आयोग के साथ-साथ सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के प्रमुख शी ज‍िनपिंग (67) ने 2021 के लिए आयोग के पहले आदेश पर दस्तखत किये जिसमें पीएलए और पीपुल्स आर्म्ड पुलिस फोर्स के प्रशिक्षण में प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध किया गया है। सीएमसी 20 लाख सैन्यकर्मियों की सेना का हाईकमान है।

इस नये आदेश में सशस्त्र बलों को नये युग में चीनी विशिष्टताओं के साथ शी जिनपिंग की समाजवाद की सोच को अपने मार्गदर्शन सिद्धांत के तौर पर लेने तथा सेना एवं सैन्य रणनीतियों की मजबूती के संदर्भ में शी के विचारों पर चलने का निर्देश दिया गया है। सरकारी अखबार चाईना डेली की खबर के अनुसार उसमें कहा गया है कि सीसीपी सेना के प्रशिक्षण पर अपना मार्गदर्शन बढ़ाएगी तथा सेना से अपना युद्ध कौशल निखारने एवं अपने प्रशिक्षण तंत्र में सुधार जारी रखने पर ध्यान देने की भी अपील की गयी है।

पीएलए को किसी भी क्षण कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए’
पहला ऐसा आदेश जनवरी, 2018 में जारी किया गया था जब शी ने उत्तरी चीन के एक शूटिंग रेंज में एक विशाल प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया था। हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मोर्निंग पेास्ट के अनुसार सैन्यबलों द्वारा सोमवार को साल का पहला सैन्य प्रशिक्षण एवं अभ्यास शुरू किये जाने के बीच शी ने कहा कि पीएलए को ‘किसी भी क्षण कार्रवाई’ के लिए तैयार रहना चाहिए। अखबार ने चीनी राष्ट्रपति के हवाले से कहा, ‘(पीएलए) को प्रशिक्षण एवं युद्धक तंत्र में नये औजार, नयी ऊर्जाशक्ति को शामिल करना चाहिए। ’

शी 2012 के आखिरी में कमांडर इन चीफ बने थे और तब से उन्होंने सशस्त्र बलों के लिए लड़ाकू तैयारी प्रशिक्षण एवं संयुक्त अभियानों के महत्व पर बार-बार बल दिया है। इस साल अपने आदेश में उन्होंने कहा कि सेना अपने अधिकारियों एंव सैनिकों को असली युद्ध परिदृश्य में प्रशिक्षित करे, युद्ध एवं सैन्य अभियानों के बारे में शोध पर अधिक ध्यान दे, आपात स्थिति संबंधी अभ्यास अधिक करे, हाईअलर्ट रहे ताकि सैनिक किसी भी सैन्य कार्रवाई के लिए सदैव तैयार रहे।

loading...
loading...

Check Also

शिवलिंग पर कंडोम : एक्ट्रेस सायानी घोष को लताड़े लोग, ‘अकाउंट हैक’ वाले झूठ का भी पर्दाफाश

बंगाली फिल्म एक्ट्रेस सायानी घोष को एक पुराने हिंदूफोबिक ट्वीट के लिए आलोचना का सामना ...