Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / क्राइम / जंग चाहे ड्रैगन : LAC पर चीन ले आया टैंक रेजीमेंट, भारतीय चौकियों के सामने किए तैनात

जंग चाहे ड्रैगन : LAC पर चीन ले आया टैंक रेजीमेंट, भारतीय चौकियों के सामने किए तैनात

नई दिल्ली। लद्दाख से लगते वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की नापाक गतिविधि पहले की तरह जारी है। अब उसने अपनी विस्तारवादी नीति को आगे बढ़ाते हुए दक्षिण लद्दाख के चुशूल के पास तीन चौकियों पर तोप तैनात कर दिए हैं। चीन ने 35 से ज्यादा तोपों को भारतीय चौकियों के सामने खड़े किए हैं। इन तोपों को चीनी सेना ने लद्दाख क्षेत्र में स्थित रेजांग ला, रेचिंन ला और मुखोसरी में तैनात किए हैं। 17 हजार फीट की हाइट पर चीन ने यहां पर दुनिया की सबसे बेहतर मानी जानी वाली तोप तैनात किए हैं। इस क्षेत्र में भारतीय सेना 2016 से ही 17 हजार फीट की हाइट पर तैनात हैं।

भारतीय टैंक 17000 फीट ऊंचाई पर तैनात

चीन को करारा जवाब देने के लिए भारत ने भी पूरी तैयारी की है और पहली बार 17000 फीट पर टैंक तैनात किए हैं. यह पहला मौका है जब भारत ने इतनी ऊंची पहाड़ी पर टैंकों की तैनाती की है. पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला, रेचिन ला और मुखोपरी की पहाड़ियों पर इन टैंकों की तैनात किया गया है.

8 महीने से चल रहा है भारत-चीन विवाद

बता दें कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद पिछले साल मई में शुरू हुआ था, जब चीन ने लद्दाख के अक्साई चिन की गलवान घाटी में भारत की ओर से सड़क निर्माण को लेकर आपत्ति जताई थी. 5 मई को भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद सैन्य गतिरोध पैदा हो गया. इसके बाद चीनी सैनिक 9 मई को सिक्किम के नाथू ला में भी भारतीय सैनिकों के साथ उलझ गए थे, जिसमें कई सैनिकों को चोटें आई थीं.

15 जून को लद्दाख के गलवान घाटी में भी भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत और चीन के बीच कई स्तर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन गतिरोध पर कोई हल नहीं निकला है.

loading...
loading...

Check Also

अमानवीय रिवाज : बिहार में जब जुल्म के दरवाज़े पर पहुंचती थी ‘डोली’ !

‘मेहंदी लगाके रखना, डोली सजाके रखना’, एक समय इस गाने ने पूरे देश को दीवाना ...