Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / बिहार वालों को बड़ा तोहफा दिया रेलवे, जानकर हो जाएंगे खुश

बिहार वालों को बड़ा तोहफा दिया रेलवे, जानकर हो जाएंगे खुश

भारतीय रेल (Indian Railways) ने सोमवार 25.01.2021 को बिहार के लोगों को बड़ा तोहफा दिया. रेलवे ने भागलपुर (Bhagalpur) से जयनगर (Jayanagar) तक नई रेल सेवा शुरू की है. इस ट्रेन के चलते से मिथिलांचल (Mithilanchal), उत्तरी बिहार का मधुबनी जिला (Madhubani district) अब पूर्वी बिहार ( eastern Bihar) के भागलपुर जिले (Bhagalpur district) तक एक्सप्रेस रूट द्वारा जुड़ जाएगा. इस सर्विस से जहां लोगों को ट्रैवेल करने में सुविधा होगी वही इस ट्रेन के चलते इस इलाके के आर्थिक विकास (economic development) में भी मदद मिलेगी.
रेल मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी
रेल मंत्री पियूष गोयल ने भागलपुर – जयनगर एक्सप्रेस को चलाए जाने को लेकर ट्वीट करके जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रेलवे के इस कदम से इस इलाके के विकास में मदद मिलेगी.  इस ट्रेन को ट्रेन नंबर 05554/05553 के तहत चलाया जाएगा.
UP के लोगों को मिली नई ट्रेन
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए Indian Railways ने बड़ा ऐलान किया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern Uttar Pradesh) में स्थित मऊ जिले से दिल्ली के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. मऊ (Mau) जनपद को देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) से जोड़ने के लिए, आज 24 जनवरी से स्पेशल ट्रेन 05025/26 चलाई जाएगी. कोविड वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद  स्पेशल ट्रेन के चलने से क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों (Economic activities) में सुधार होगा.
E Catering की सर्विस होगी शुरू
Indian railways ने Covid Lockdown के बाद एक और सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है. रेलवे Train में यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग (E Catering) की सुविधा फरवरी से फिर से शुरू करने जा रहा है. रेलवे मिनिस्‍ट्री ने इसके लिए IRCTC को परमिशन दे दी है. यानि अब फिर से ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को ऑर्डर बुक करने पर खाना मिलेगा. इसकी शुरुआत देश के कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों से हो रही है. बता दें कि Corona mahamari के कारण रेलवे को ट्रेन के साथ-साथ सभी सर्विस बंद करनी पड़ी थी.
रेल मंत्रालय ने दी परमिशन
IRCTC की इस सुविधा से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते है. ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका Meal किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा. यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. खाने को उनकी सीट पर डिलीवर किया जाएगा. आईआरसीटीसी द्वारा अधिकृत ई-कैटरिंग सर्विस रेल रेस्ट्रो को रेल मंत्रालय ने इसके लिए परमिशन दे दी है. रेल रेस्ट्रो इस महीने के अंत से काम शुरू करने को तैयार है. इसके लिए कंपनी ने सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं, जिसमें परिचालन के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड का इस्‍तेमाल शामिल है.
बड़ी कंपनियों के साथ किया करार

IRCTC ने कई दिग्गज फूड कंपनियों से हाथ मिलाया है. ट्रेन के सफर के दौरान अब मुसाफिरों को MTR, ITC, DUNCAN, बाघ बकरी, RK कैटरर, हल्दीराम समेत कई नामी कंपनियों का रेडी टू ईट फूड मिलेगा. दरअसल, कोविड के चलते फिलहाल सिर्फ स्पेशल ट्रेन ही चल रही हैं और इन ट्रैन में पैंट्री व्यवस्था पर फिलहाल रोक है. ऐसे में रेलवे इन ट्रेनों में रेडी टू ईट मील का कंसेप्ट पसंद आ रहा है. साथ ही रेलवे यह भी देखना चाहता है कि आखिर फूडिंग का नया कांसेप्ट रेल यात्रियों को कितना पसंद आ रहा है? रेलवे के सूत्रों की मानें तो रेल मंत्री पीयूष गोयल इस योजना को जल्द नीति के तहत लागू करना चाहते हैं. नीति लागू होने पर जिन ट्रैन में पैंट्री व्यवस्था है, वहां से कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर IRCTC को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. वो ट्रेन में रेडी टू ईट (Ready To Eat) मील सर्व कर सके.

loading...
loading...

Check Also

1 अप्रैल से हर कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, आपकी सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। ...