Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / जानिए क्यों Pfizer ने भारत में अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के आवेदन को लिया वापस

जानिए क्यों Pfizer ने भारत में अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के आवेदन को लिया वापस

भारत कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक जंग लड़ रहा है. इसके लिए दो वैक्सीन को आपात इस्तेमार की मंजूरी दी गई है इसमे भारत की स्वदेशी कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड शामिल है. लेकिन इस बीच खबर आई है कि भारत में सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन देने वाली फाइजर ने अपना आवेदन वापस ले लिया है. कंपनी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले ये जानकारी सामने आई है. कंपनी ने कहा है कि भारत में हुई ड्रग रेग्युलेटर से मुलाकात के बाद कंपनी ने यह फैसला लिया है.

कंपनी ने कहा, ‘मीटिंग में विचार विमर्श और नियामक की तरफ से चाही गई अतिरिक्त जानकारी के आधार पर कंपनी ने इस समय आवेदन वापस लेने का फैसला किया है.’ हालांकि, रॉयटर्स से बातचीत में कंपनी ने इस बात की संभावना जताई है कि वो अतिरिक्त जानकारी के साथ दोबारा आवेदन करेंगे. ब्रिटेन, बहरीन, कनाडा समेत कई देशों ने फाइजर के आपातकाल इस्तेमाल को पहले ही मंजूरी दे दी है.

बता दें कि फाइजर ने देश में सबसे पहले वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था. फिलहाल ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दो वैक्सीन- कोविशील्ड और कोवैक्सीन को पाबंदियों के साथ आपात इस्तेमाल की अनुमति दी है. कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका ने मिलकर तैयार किया है. वहीं, इसका निर्माण पुणे स्थित दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में हो रहा है.

साथ ही कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मिलकर बनाया है. इसका निर्माण हैदराबाद में हो रहा है. देश में वैक्सीन प्रोग्राम बीती 16 जनवरी से शुरू हो गया है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 45 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. सरकार पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दे रही है.

loading...
loading...

Check Also

टेस्ट ODI और टी20I मिलाकर 600+ विकेट लेने वाले ये है 5 भारतीय स्टार गेंदबाज

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करना किसी भी खिलाड़ी के ...