Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / खेल / टेस्ट में सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, जानें कितनी गेंद खेले थे सहवाग?

टेस्ट में सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, जानें कितनी गेंद खेले थे सहवाग?

टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ वर्षों में कुछ विस्पोटक बल्लेबाज देखे गए हैं. जिन्होंने ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए है जो क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट में मिल का पत्तर साबित हुए हैं. हालाँकि रिकॉर्ड हमेशा टूटने के लिए ही बनते हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाया हैं.

5) डेविड वॉर्नर- 389 गेंद

Warner joins illustrious company with triple-century | cricket.com.au

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. वॉर्नर ने दिसम्बर 2019 को पाकिस्तान के विरुद्ध एडिलेड टेस्ट में सिर्फ 389 गेंदों पर तिहरा शतक पूरा किया था. इस पारी में वॉर्नर ने सिर्फ 418 गेंदों पर 39 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 335 रनों की यादगार पारी खेली थी.

4) करुण नायर- 381 गेंद

Karun Nair, not the only player to be left out from squad after scoring ...

कर्नाटक के प्रतिभाशाली बल्लेबाज करुण नायर बेहद ही अनलकी बल्लेबाज रहे हैं. नायर ने नवम्बर 2016 को इंग्लैंड के विरुद्ध एमए. चिदम्बरम स्टेडियम, चेन्नई में सिर्फ 381 गेदों पर ऐतिहासिक तिहरा शतक लगाया था हालाँकि इस मैच के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था. इस पारी में नायर ने 32 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 303 रन बनाये थे.

3) वीरेंद्र सहवाग- 364 गेंद

15 Years and counting: When 'Sultan of Multan' Virender Sehwag ...

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग 2004 में टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले इंडियन बल्लेबाज थे. सहवाग ने मुल्तान के मैदान पर पाकिस्तान के विरुद्ध सिर्फ 364 गेंदों पर तिहरा शतक जमाया था. इस पारी के दौरान सहवाग ने 375 गेंदों पर 39 चौके और 6 छक्कों की मदद से 309 रन बनाये थे.

2) मैथ्यू हेडन- 362 गेंद

Page 2 - 5 fastest Triple Centuries in Test Cricket

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. हेडन ने 2003 में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध पर्थ के मैदान सिर्फ 362 गेंदों तिहरा शतक लगाया था. इस पारी में दिग्गज खब्बू बल्लेबाज ने सिर्फ 437 गेंदों पर 38 चौके और 11 छक्कों की मदद से 380 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी.

1) वीरेंद्र सहवाग- 278 गेंद

Virender Sehwag: This day that year: Virender Sehwag scored his ...

भारत के पूर्व विस्पोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. सहवाग ने 2008 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध चेन्नई के मैदान पर सिर्फ 278 गेंदों पर तिहरा शतक जड़ा था. इस पारी में सहवाग ने 304 गेंदों पर 42 चौके और 5 छक्कों की मदद से 319 रनों की यादगार पारी खेली थी.

loading...
loading...

Check Also

करोड़ों का IPL कॉन्ट्रैक्ट ठुकराए ये 5 क्रिकेटर, जानें क्या दिए कारण?

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. यही कारण हैं कि ...