Saturday , February 27 2021
Breaking News
Home / शिक्षा और रोजगार / 12वीं पास की सीधी भर्ती करेगी सेना, जानें डिटेल्स और करें आवेदन 

12वीं पास की सीधी भर्ती करेगी सेना, जानें डिटेल्स और करें आवेदन 

भारतीय सेना में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। थल सेना ने तकनीकी कोर के लिए भर्ती का शार्ट नोटिस जारी किया है। बारहवीं पास युवा सेना द्वारा निकाली आर्मी टेक्निकल इंट्री स्कीम के लिए अप्लाई सकते हैं। जुलाई 2021 में शुरू होने वाले टीईएस 45 कोर्स के लिए सेना ने 20 जनवरी 2021 को भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर नोटिस जारी कर दिया है। उम्मीदवार टीईएस 45 कोर्स के लिए आवेदन 1 फरवरी 2021 से कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इच्छुक उम्मीदवार सेना भर्ती पोर्टल पर अपना आवेदन नियत तिथि तक सबमिट कर सकते हैं।

Click Here For More Information

पात्रता
आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में न्यूनतम 70 फीसदी अंकों के साथ 12वीं (इंटरमीडिएट/सीनियर सेकेंड्री/हायर सेकेंड्री) उत्तीर्ण होना जरुरी है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें इन तीनों ही विषयों में कुल 70 फीसदी अंक प्राप्त होने जरूरी हैं। इसके साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन के वर्ष में 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए

चयन प्रक्रिया
आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम कें अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन शार्टलिस्टिंग और सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के पांच दिनों के इंटरव्यू चरण के अंतर्गत दो चरणों की चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जाता है। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को चार वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद सेना में लेफ्टीनेंट की रैंक पर स्थायी कमीशन दिया जाता है।

ऐसे करें अप्लाई
आर्मी टीईएस 45 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले सेना भर्ती पोर्टल पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए ऑफिसर्स इंट्री अप्लाई/लॉगिन के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नए पेज पर रिजस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर मांगे गए विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना पंजीकरण कर पाएंगे। इसके बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना आर्मी टीईएस 45 एप्लीकेशन 2021 ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। भरे हुए आवेदन का प्रिंट जरूर लेवें।

loading...
loading...

Check Also

12वीं पास के लिए PNB में  निकली सीधी भर्ती, बिना एग्जाम के होगा चयन

PNB Recruitment 2021: पंजाब नेशनल बैंक ने चपरासी के रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली है। यह ...