Wednesday , May 12 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / जापानी राजकुमारी हैं जिनकी दीवानी उनसे नहीं कर पा रहीं शादी, जानिए क्यों है ये मजबूरी

जापानी राजकुमारी हैं जिनकी दीवानी उनसे नहीं कर पा रहीं शादी, जानिए क्यों है ये मजबूरी

जापान की बेहद खूबसूरत राजकुमारी माको ने एक बार फिर से अपनी शादी की योजना को टाल दिया है। इससे पहले वर्ष 2017 में राजकुमारी माको (28) ने शादी की योजना बनाई थी लेकिन उन्‍हें अपनी योजना को टालना पड़ा था। जापानी राजकुमारी देश के ही एक आम नागरिक केई कोमुरो से प्‍यार करती हैं जो समुद्र तटों पर पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करते हैं। जापान के सम्राट रहे अकीहितो की पोती और वर्तमान सम्राट नरुहितो की भतीजी प्रिंसेज माको केई कोमुरो से प्रेम विवाह करना चाहती हैं लेकिन एक बड़े डर की वजह से उन्‍हें दूसरी बार अपनी शादी की योजना को टालना पड़ा है। आइए जानते हैं पूरा मामला….

​शादी करते ही खत्‍म हो जाएगी ‘राजकुमारी’ की पदवी

प्रिंसेज माको ने ऐलान किया है कि वह अपनी शादी की योजना को एक बार फिर से टाल रही हैं। दरअसल, अगर राजकुमारी माको अपने प्रेमी केई कोमुरो से शादी करती हैं तो उन्‍हें प्रिसेंस का अपना स्टेटस त्याग करना होगा। जापान के राजघराने की परंपरा है कि राजघराने का कोई सदस्य अगर बाहर के किसी व्यक्ति से विवाह रचाता है तो उसे बाकी जिंदगी एक आम इंसान की तरह बितानी पड़ती है। राजकुमारी के प्रेमी केई कोमुरो एक आम नागरिक हैं। कोमुरो स्कीईंग कर लेते हैं, वायलिन बजाते हैं और उन्हें कुकिंग भी पसंद है। समुद्रतटों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये कामुरो बतौर ‘प्रिंस ऑफ द सी’ काम करते हैं। फिलहाल कामुरो एक लॉ कंपनी में काम करते हैं।

​हम एक-दूसरे से अलग नहीं हो सकते हैं: राजकुमारी

इसी डर की वजह से राजकुमारी माको अपने प्रेमी से अलग भी नहीं हो पा रही हैं और न ही उनके साथ शादी के बंधन में बंध पा रही हैं। शादी की योजना को टालने के बाद भी अभी उनके पास कोई ऐसा ठोस प्‍लान नहीं है जिसके आधार पर वह यह कह सकें कि यह शादी कब होगी। माको ने कहा कि इस समय पर भविष्‍य की योजना के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। माको ने कहा कि हमारे लिए दिलों के सम्‍मान और जिंदगी जीने के लिए शादी एक आवश्‍यक विकल्‍प है। उन्‍होंने कहा, ‘हम एक-दूसरे से अलग नहीं हो सकते हैं और हम एक-दूसरे को अच्‍छे और बुरे दोनों ही समय में सहारा दे सकते हैं।’

राजकुमारी ने लंबे समय तक छिपाकर रखा अपना प्‍यार

राजकुमारी माको की बुआ राजकुमारी सयाको शाही परिवार की अंतिम सदस्‍य थीं जिनकी ‘प्र‍िंसेस’ की पदवी को वापस लिया गया था। राजकुमारी सयाको ने वर्ष 2005 में तोक्‍यो के एक अधिकारी से शादी की थी। दोनों की मुलाकात पढ़ाई के दौरान हुई थी। राजकुमारी माको के बारे में कहा जाता है कि उनके प्रेमी ने दिसंबर 2013 में डिनर के दौरान शादी का प्रस्‍ताव दिया था। इसके बाद दोनों ने अपने प्‍यार को लंबे समय छिपाकर रखा और राजकुमारी ब्रिटेन में पढ़ाई करने चली गई थीं। वर्ष 2017 में राजकुमारी माको ने ऐलान किया था कि वह नवंबर 2018 में शादी करेंगी लेकिन बाद में इस शाही शादी को वर्ष 2020 तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया। इससे पहले राजकुमारी के पिता ने कहा था कि उन्‍हें नहीं पता कि उनकी बेटी की शादी होगी या नहीं।

loading...
loading...

Check Also

क्या गंगा में बहती लाशों से फैलेगा कोरोना? टॉप एक्सपर्ट्स का जवाब जानिए

उत्तर प्रदेश और बिहार में बीते कुछ दिनों से गंगा और यमुना में बड़ी संख्या ...