Monday , October 19 2020
Breaking News
Home / क्राइम / जिनपिंग पर दबाव डाली जनता, भारत से लो हार का बदला, अब भारत-चीन युद्ध पक्का !

जिनपिंग पर दबाव डाली जनता, भारत से लो हार का बदला, अब भारत-चीन युद्ध पक्का !

लद्दाख सीमा पर भारत के हाथों करारी मात खाने के बाद चीन अब साउथ चाइना सी में लाइव फायर ड्रिल कर रहा है। इस ड्रिल में उसकी ईस्टर्न थिएटर कमांड हिस्सा ले रही है। चीन की सरकारी मीडिया इसे ताइवान पर कब्जे की तैयारी के रूप में प्रस्तुत कर रही है। जबकि सामरिक विशेषज्ञ इसे भारत के खिलाफ चीन के जंग की तैयारी बता रहे हैं। 29-30 अगस्त से लेकर 7-8 सितंबर तक भारतीय फौज ने लद्दाख के कई हिस्सों में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को पीछे खदेड़ा है।

ऐसी भी रिपोर्ट आई थी कि पैंगोंग में चीनी सेना के पीछे हटने पर जिनपिंग ने नाराजगी जताई थी। जबकि, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने भी संबंधित कमांडर पर गुस्सा दिखाया था। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि चीनी सेना पलटवार करने की कोशिश जरूर करेगी। हालांकि, पैंगोंग के दक्षिणी किनारे पर भारतीय सेना सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कई चोटियों पर काबिज है। ऐसे में चीन किसी दूसरे क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर सकता है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, चीन में इस बात को लेकर भारी गुस्सा है कि 1962 की लड़ाई में जिस हिस्से को 82 चीनी सैनिकों की जान देकर जीता गया था, उसी इलाके को भारत ने बिना एक भी गोली चलाए फिर से कब्जा कर लिया है। भारत ने पैंगोंग इलाके में महत्वपूर्ण ठिकानों पर कब्जा कर चीन की दुखती नस पर हमला किया है। यह भी कहा जा रहा है कि इस इलाके में भारत से युद्ध कर चीन इस क्षेत्र को दोबारा हासिल नहीं कर सकता है। बातचीत के जरिए भी भारत इस इलाके को चीन को नहीं सौंपने वाला है।

चीन के सैन्य हलकों में भारत के खिलाफ जबरदस्त जवाबी कार्रवाई की मांग तेज हो रही है। चीनी सोशल मीडिया पर यह बात तेजी से वायरल हो रहा है कि जिनपिंग प्रशासन अमेरिकी चुनाव के समय ही भारत या ताइवान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा। इससे दुनिया का सारा ध्यान अमेरिका पर केंद्रित होगा। अमेरिका अपने राजनीतिक हालात के कारण भारत का खुलकर मदद नहीं करेगा, जबकि भारतीय सेना भी भारी बर्फबारी के कारण अपने ऑपरेशन्स को आसानी से अंजाम नहीं दे पाएगी।

loading...
loading...

Check Also

बिहार में बीजेपी खेल रही बहुत बड़ा डबल-गेम, प्रदेश प्रभारी फडणवीस बोले- पीएम तो सबके हैं!

नई दिल्ली। लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ( Chirag Paswan ) द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र ...